उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़

भारत में लॉन्च हुई ये खास ‘हॉटलाइन’ जिसके बाद अब बच्चे रहेंगे सुरक्षित…

img_20160921105708नई दिल्ली। चाइल्ड पॉर्न पर लगाम लगाने के लिए भारत में पहली इंटरनेट हॉटलाइन शुरू की गई है। इस हॉटलाइन को शुरू करने वालों का कहना है कि यह हॉटलाइन लोगों को इंटरनेट पर बच्चों के यौन शोषण वाली तस्वीरों और विडियो की शिकायत करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

आपको बता दे कि इस हॉटलाइन को ऐंटी-ट्रैफिकिंग चैरिटी ‘प्रेरणा’ का ‘आरंभ इनिशटिव’ चला रहा है। इसके सह-निदेशक सिद्धार्थ पिल्लै का कहना है कि ऑनलाइन तस्वीरों को हटाने का ये इस तरह की पहला प्रयास होगा। इसी के साथ आपको बता दे कि हॉटलाइन को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसमें एक ऑनलाइन फॉर्म दिया गया है, जिसे लोग, पुलिस, इंटरनेट कंपनियां और पीड़ित इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे हिंदी या इंग्लिश में ऐक्सेस किया जा सकता है। यह आरंभ इंडिया की वेबसाइट पर मौजूद है।
एक्सपर्ट्स की माने तो बच्चों के यौन शोषण वाली तस्वीरों की समस्या पूरी दुनिया में है। ज्यादातर तस्वीरें नॉर्थ अमेरिका और यूरोप में पाई जाती हैं, क्योंकि वहां पर इंटरनेट सर्विसेज विकसित हैं। कितने भारतीय बच्चों की पॉर्न तस्वीरें और विडियो इंटरनेट पर हैं, इसका कोई सटीक आंकड़ा नहीं है। इन बच्चों को या तो अपने यौन अंग दिखाने के लिए मजबूर किया जाता है या फिर उनसे सेक्शुअल ऐक्टिविटीज करवाई जाती हैं। बहुत सारे बच्चे डर और शर्म के मारे पुलिस के पास नहीं जा पाते। नैशनल क्राइम रेकॉर्ड्स ब्यूरो का डेटा कहता है कि साल 2015 में भारत में इस तरह के 96 मामले सामने आए थे, जो 2014 के मुकाबले 140 फीसदी ज्यादा थे। 
तो ऐसा मामा जा रहा है कि इस हॉटलाइन के आने से काफी लोगों को बहुत हद तक राहत मिल जाएगी।
 

Related Articles

Back to top button