फीचर्डराष्ट्रीय

भारत 5 सर्वाधिक आतंक पीड़ित देशों में शामिल

03_06_2016-indiaएजेंसी/ वाशिंगटन। दुनिया में आतंकवाद से प्रभावित पांच देशों में भारत और पाकिस्तान भी शामिल हैं। बीते वर्ष में इन पांच देशों में आतंकवाद की आधे से ज्यादा घटनाएं हुई हैं। यह बात अमेरिका के अमेरिका की मैरीलैंड यूनिवर्सिटी में आंकड़ों के विश्लेषण से सामने आई है। विश्लेषण के निष्कर्ष की जानकारी देते हुए अमेरिका में आतंकवाद निरोधी कार्यक्रम के समन्वयक जस्टिन साइबेरेल ने बताया कि दुनिया में होने वाली आतंकी वारदातों में 55 प्रतिशत से ज्यादा भारत, पाकिस्तान, इराक, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में होती हैं।

हालांकि सन 2015 में दुनिया के 92 देशों में आतंकी वारदातें हुईं। इन देशों में बीते वर्षों में भी ऐसी घटनाएं होती रही हैं। लेकिन 2015 में आतंकी घटनाओं में कमी आई है। सन 2014 की तुलना में ये 13 प्रतिशत कम हुईं। इनमें मरने वालों की संख्या में भी तुलनात्मक रूप से 14 प्रतिशत की कमी आई है। सन 2012 से पूरी दुनिया में आतंकी घटनाओं और उनमें मारे जाने वाले लोगों की संख्या कम होने का सिलसिला जारी है। जबकि 2015 में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इजिप्ट, सीरिया और तुर्की में आतंकी हमलों और उनमें मारे जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है।

अमेरिका और उसके सहयोगी देशों को पूरी दुनिया में आतंकवाद के चलते सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इराक और सीरिया में ये देश आतंकियों की फौज से मुकाबला कर रहे हैं। मौजूदा समय में आतंकी संगठन आइएस दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। उसने इराक और सीरिया के बड़े इलाके पर कब्जा भी कर लिया है। अमेरिका और उसके सहयोगी देशों की आइएस से लड़ाई जारी है, उसके कब्जे वाले 40 प्रतिशत भूभाग को मुक्त करा लिया गया है। एक सवाल के जवाब में साइबेरेल ने कहा कि पाकिस्तान में पिछले वर्षों के मुकाबले हिंसा कम हुई है। वह आतंकवाद के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई कर रहा है।

 

Related Articles

Back to top button