टॉप न्यूज़व्यापार

भारी गिरावट के चलते पहली बार एक डॉलर के मुकाबले 75 के स्तर पर पहुँचा रुपया

नई दिल्ली: भारत सहित वैश्विक शेयर बाजारों में जबरदस्त गिरावट के बीच भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया है। पहली बार गुरुवार को रुपये ने एक डॉलर के मुकाबले 75 के स्तर को छुआ है। भारतीय रुपये में एक डॉलर के मुकाबले गुरुवार को तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। रुपया आज 69 पैसे की जबरदस्त गिरावट के साथ एक डॉलर के मुकाबले 74.95 के स्तर पर खुला है। गौरतलब है कि रुपया बुधवार को 74.26 के स्तर पर बंद हुआ था।

डॉलर में गुरुवार को रुपया ही नहीं बल्कि दूसरी एशियाई मुद्राओं के मुकाबले भी तेजी देखी जा रही है। एशिया में निवेशकों द्वारा मुद्राओं, बॉन्ड्स और स्टॉक्स बेचे जाने के कारण डॉलर में यह तेजी आ रही है।

यूएस डॉलर इंडेक्स रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर आ गया है। छह मुद्राओं के मुकाबले ग्रीनबैक को मापने वाला यूएस डॉलर इंडेक्स (US dollar index) 0.24 फीसद के उछाल के साथ 101.40 के रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर आ गया है।

डॉलर में भारी तेजी के बीच विदेशी निवेशकों द्वारा भारतीय शेयर और बॉन्ड्स बेचे जाने के चलते रुपये में गिरावट आ रही है। विदेशी निवेशक तेजी से भारतीय बाजार से लगातार अपना पैसा निकाल रहे हैं, जो कि भारतीय शेयर बाजारों में मंदी का भी एक बड़ा कारण है। रिपोर्ट्स के अनुसार, विदेशी निवेशक इस महीने 38,188 करोड़ रुपए के शेयर बेच चुके हैं।

वहीं, कच्चे तेल की कीमतों में गुरुवार को अच्छी-खासी तेजी देखने को मिल रही है। क्रूड ऑयल डब्ल्यूटीआई का फ्यूचर भाव गुरुवार दोपहर 13.35 फीसद या 2.76 डॉलर के उछाल के साथ 23.60 डॉलर प्रति बैरल पर और ब्रेंट ऑयल का फ्यूचर भाव 5.79 फीसद या 1.43 डॉलर के उछाल के साथ 26.23 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।

Related Articles

Back to top button