अद्धयात्म

मकर संक्रांति के दिन गलती से भी न करें ये वर्जित कार्य, वरना सालभर होगी बर्बादी

माघ महीने में मकर संक्रांति का पर्व बेहद खास होता है जोकि हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन इस बार यह पर्व का शुभ मुहूर्त 14 और 15 जनवरी दोनों ही दिन हैं। दरअसल इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं यानि सूर्य उत्तरायण में होता है। सूर्य पूर्व से उत्तर दिशा की ओर गमन करने लगते हैं, तब उसकी किरणें सेहत और शांति को बढ़ाती हैं।

मकर संक्रांति के दिन गलती से भी न करें ये वर्जित कार्य, वरना सालभर होगी बर्बादीमकर संक्रांति का पौराणिक महत्व भी बड़ा है। यह महत्त्वपूर्ण पर्व माघ मास में मनाया जाता है। इस दिन सुखी और सफल जीवन की कामना की जाती है। लेकिन कुछ ऐसे काम भी हैं जो भूलकर भी इस दिन नहीं करना चाहिए।

आपको गलती से भी मकर संक्रांति के दिन पर मांस, प्याज और लहसुन नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही साथ आपको इस दिन आपकी वाणी को भी प्रवित्र रखना होंगा। आपको इस दिन पर किसी भी व्यकित को अपशब्द नहीं बोलने चाहिए और ना ही किसी पर गुस्सा होना चाहिए। सभी लोगों के साथ प्रेम से ही व्यवहार कीजिए।

आप लोगों को मकर संक्रांति के दिन अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की बहुत ही जरूरत है इसके साथ ही आप मकर संक्रांति के दिन गुस्सा करने से बचें आप किसी को बुरा भला मत बोलिए हर व्यक्ति के साथ अच्छे से पेश आए।

ऐसा कहा जाता है कि मकर संक्रांति वाले दिन बिना स्नान किए भोजन नहीं खाना चाहिए क्योंकि इस दिन गंगा या किसी पवित्र नदी में जाकर स्नान करना होता है अगर आप गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान किसी कारणवश नहीं कर पाते हैं तो कम से कम आप घर में स्नान करने के बाद ही कुछ खाए पिए।

महिलाओं को मकर संक्रांति के दिन खास ध्यान रखना होगा कि आप अपने बाल ना धोएं और ना ही आप अपने दांत मांजे।

मकर संक्रांति के दिन घर के अंदर या घर के बाहर किसी पेड़ पौधे को नहीं काटना चाहिए यह वर्जित माना गया है मकर संक्रांति प्रकृति का त्यौहार होता है और इस दिन हरियाली का उत्सव मनाया जाता है इसलिए इस दिन फसल काटने का भी काम नहीं करना चाहिए।

कुछ लोगों को ऐसी आदत होती है कि वो सुबह में उठकर अपने बिस्तर पर ही चाय पीते है। यदि आप भी ऐसा कर रहे हो तो मकर संक्रांति के दिन पर गलती से भी ऐसा मत करिए। ऐसे तो मकर संक्रांति के दिन पर गंगा नदी या तो कोई दूसरी नदी में ही स्नान करके कुछ खाना चाहिए, मगर आपके आस-पास कोई नदी नहीं है तो आप घर पर ही स्नान करके दान करने के बाद ही खाए और पीएं।

आपको मकर संक्रांति के दिन पर किसी भी प्रकार का नशा जैसे कि शराब, गुटका और सिगरेट आदि से दूर ही रहना चाहिए। इसके साथ ही साथ आपको मसालेदार खाना भी नहीं खाना चाहिए। मकर संक्रांति के दिन पर मूंग दाल और तल की खिचड़ी खाना काफी शुभ माना जाता है।

मकर संक्रांति के दिन यदि आपके घर पर कोई बुजुर्ग, भिखारी या तो साधु आता है उसे आपके घर से खाली हाथ मत जाने दीजिए। आपसे जो बन सके उतना उसे दान कीजिए, क्योंकि मकर संक्रांति के दिन दान का काफी महत्व होता है। आपको इस बात का ध्यान रखना होंगा कि मकर संक्रांति के दिन आप तिल का कोई भी सामान दान करेंगे तो ये आपके लिए काफी अच्छा साबित होंगा तो और भी अच्छा होगा।

Related Articles

Back to top button