बिहारराज्य

मगरमच्छों ने किया हैरान करने वाला कारनामा, बांध अंदर बनायी 10 फीट लंबी सुरंग

 

बिहार में चूहों का आतंक खत्म भी नहीं हुआ था कि अब मगरमच्छों ने बिहार के बांध को घेर लिया है. दरअसल बिहार में बांधों के लिए मगरमच्छ एक बड़ा खतरा बनकर उभरे हैं. बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले के बगहा के पिपरा पिपरासी तटबंध में मगरमच्छों ने 10 फीट की सुरंग बना दी है और सुरंग के अंदर अंडे भी दिए हैं.

वहीं जल संसाधन विभाग के अधिकारी मंगलवार को ये देखकर हैरान रह गए थे, जिसके बाद जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता प्रकाश दास के नेतृत्व में विशेषज्ञों की टीम ने बांध का निरीक्षण किया है. इस दौरान मगरमच्छ के अंडे बरामद कर उन्हें वन विभाग को सौंप दिया गया है. साथ ही निरीक्षण के बाद मुख्य अभियंता ने सभी सुरंगों को बंद करने के आदेश दिए है, लेकिन जल संसाधन विभाग के इंजीनियरों ने आशंका जताई है कि बांध के पास कई जगहों पर मगरमच्छों ने सुरंग बना ली होगी.

उन्हें डर है कि इससे पानी का दबाव बढ़ने पर बांध क्षतिग्रस्त हो सकता है. हालांकि, मुख्य अभियंता प्रकाश दास ने बताया है कि विशेषज्ञ इंजीनियरों ने सुरंग का निरीक्षण किया है और सुरंग को बंद कर दिया गया है.

बांध के पास के इलाकों की हो रही निगरानी

जानकारी के मुताबिक जब से तटबंध में मगरमच्छों के घर बनाने की सूचना मिली है, तब से वन विभाग ने भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट की मदद से बांध के आसपास के इलाकों की निगरानी शुरू कर दी है.

सुरक्षित जगह पर रखे गए मगरमच्छ के अंडे

वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के सहायक प्रबंधक सुब्रत कुमार बेहरा ने बताया कि जो अंडे मिले हैं वो मगरमच्छ के हैं. अंडों को प्रजनन के लिए गंडक नदी के सुरक्षित क्षेत्रों में ले जाया गया है.

 

Related Articles

Back to top button