स्पोर्ट्स

मनीष पांडे का शतक, टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को छह विकेट से हराया

manish-panday1दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ रांची. झारखंड मनीष पांडे की शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने सीरीज के पांचवे और आखिरी वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया.सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा केवल एक रन से इस सीरीज में तीसरा शतक बनाने से चूक गए. 99 रनों की पारी में रोहित ने 108 गेंदों का सामना किया और 9 चौके व 1 छक्‍का जमाया.

शिखर धवन ने 56 गेंदों पर 78 रनों की तेज पारी खेली. इस पारी में धवन ने 7 चौके और 3 छक्‍के लगाए. विराट कोहली आज कुछ खास नहीं कर पाए और केवल 8 रन बनाकर पवेलियन चलते बने.

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट खोकर 330 रन बनाए. ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से डेविड वार्नर और मिशेल मार्श ने शतकीय पारी खेली. डेविड वार्नर ने 113 गेंदों पर 9 चौके और 3 छक्‍के की मदद से 122 रनों की पारी खेली. मिशेल मार्श ने भी केवल 84 गेंदों पर नाबाद 102 रन ठोक डाले.

ऑस्‍ट्रेलिया की पारी में पहले ही ओवर में एरोन फिंच 6 रन बनाकर इशांत शर्मा का शिकार बने. इसके बाद कप्‍तान स्‍मिथ और जॉर्ज बेली भी पवेलियन चलते बने. स्मिथ ने 28 और जॉर्ज बेली ने 6 रनों की पारी खेली. शॉन मार्श भी 7 रन बनाकर रनआउट हो गए.

इससे पहले कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इस मैच में भारतीय टीम ने दो बदलाव किए हैं. टीम में भुवनेश्‍वर कुमार और अजिंक्‍य रहाणे को शामिल नहीं किया गया है. इन दोनों खिलाडि़यों की जगह मनीष पांडेय और जसप्रीत बुमरा को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है.

पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया अब तक चारों मैच हार चुकी है. ऐसे में लाज बचाने के लिए कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के धुरंधरों को यह मैच जीतना ही होगा. धोनी की अब साथी खिलाड़ियों से एक ही उम्मीद होगी कि वे अपने खेल के स्तर को वहां तक ले जाएं जहां पांच शून्य की अपमानजनक पराजय से बचा जा सके.

सिडनी में अगर जीत मिली तो फिर यह 26 जनवरी से शुरू हो रही तीन टी-20 श्रृंखला के लिए टॉनिक का काम करेगी. आत्मविश्वास की कमी से जूझ रही टीम इंडिया को जीत की सख्त जरूरत है. खासकर इसलिए भी कि इस सीरीज को मार्च में भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है.

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच, डेविड वार्नर, जॉर्ज बेली, शॉन मार्श, स्टीवन स्मिथ, जेम्स फॉकनर, जॉन हेस्टिंग्स, मिचेल मार्श, मैथ्यू वेड, नॅथन लिऑन, स्कॉट बोलंड

भारत: मनीष पांडे, रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, गुरकिरत सिंह मान, रविंद्र जडेजा, रिषि धवन, महेंद्र सिंह धोनी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमरा

 

Related Articles

Back to top button