राज्य

मप्र में घर में घुसा 5 फीट लंबा मगरमच्छ, एक घंटे की मशक्कत के बाद किया गया रेस्क्यू

मध्य प्रदेश के श्योपुर में गांव के एक घर में मगरमच्छ घुसने से हड़कंप मच गया. मौके पर पहुंची पुलिस और ग्रामीणों ने मगरमच्छ का रेस्क्यू कर उसे वन विभाग को सौंप दिया. इसके बाद मगरमच्छ को वन विभाग ने सुरक्षित नदी में छोड़ दिया.

दरअसल, ये मामला जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर स्थित आसीदा गांव का है. जहां शनिवार सुबह 8 बजे खेतों के रास्ते एक मगरमच्छ गांव के एक घर में घुस गया. मगरमच्छ की लंबाई 5 फीट थी. ग्रामीण रामसिंह के घरवालों ने जब आंगन में एक मगरमच्छ देखा तो सकते में आ गए. घर में घुसे मगरमच्छ को काबू करने के लिए लोगों ने काफी कोशिश की.

इसके बाद ग्रामीणों ने देहात थाना पुलिस और वन महकमे को मामले की सूचना दी. मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस और वन महकमा मौके पर पहुंचा. एफआरवी टीम के पुलिसकर्मियों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर मगरमच्छ का रेस्क्यू शुरू किया. रस्सियों और लाठी के सहारे करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद मगरमच्छ को काबू में लिया जा सका. बाद में, उसे वहां आई फोरेस्ट टीम को सुपुर्द कर दिया गया. वन विभाग ने मगरमच्छ स्वछंद विचरण के लिए पार्वती नदी में छोड़ दिया है.

बता दें कि बारिश के सीजन में मगरमच्छ हर साल खेतों और नदियों से गांव की बस्तियों तक पहुंच जाते हैं और ग्रामीणों की परेशानियों का सबब बन जाता है. हालांकि, वन विभाग अब गांव-गांव में मगरमच्छ को पकड़ने की ग्रामीणों को ट्रेनिंग देने की तैयारियों में जुट गया है.

Related Articles

Back to top button