राष्ट्रीय

मसूद सहित 3 मुख्य आरोपी पठानकोट हमले पर NIA की चार्जशीट

maulana-masood-azhar-300x200नई दिल्ली। पठानकोट हमले पर नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को स्पेशल कोर्ट में चार्जशीट दायर की है। इस 101 पन्नों की चार्जशीट में पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर, उसके भाई रउफ असगर, शाहिद लतीफ और कासिम जान को आरोपी ठहराया गया है। मालूम हो कि इसी साल जनवरी में पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकवादी हमले में सात जवान शहीद हो गये थे।

पठानकोट हमले पर स्पेशल कोर्ट में चार्जशीट दायर

खबरों के मुताबिक, चार्जशीट में बताया गया है कि किस तरह अजहर मसूद ने जनवरी में पठानकोट एयरबेस पर हमले की साजिश रची, जिसका मकसद वायुसेना के जवानों को मारना और वहां मौजूद हथियारों और अन्य सामानों को तबाह करना था। माना जा रहा है कि चार्जशीट के बाद भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र के जरिए मसूद अजहर को ‘अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी’ घोषित करवाने के लिए और दबाव बना सकती है। भारत सरकार इसके लिए कई बार कोशिश कर चुकी है, पर हर बार चीन भारत की कोशिश पर पानी फेर देता है।

एनआईए के पास चारों आतंकवादियों की आपस में की गई बातचीत, उनके पते, परिवार वालों की जानकारी और अल-रहमत ट्रस्ट के फाइनैंशल डीटेल्स मौजूद हैं। इनके अलावा सबूतों में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के हजारों मेसेज/चैट्स और उनकी आवाज के नमूने भी हैं। पाकिस्तान के पंजाब और सिंध के रहने वाले नासिर हुसैन, अबु बकर, उमर फारुख और अब्दुल कयूम नाम के चार आत्मघाती आतंकवादियों ने एक जनवरी की रात पठानकोट एयरबेस पर हमला किया था, जिसमें 7 सैनिक शहीद हो गए थे। इसके बाद एनएसजी और सेना ने मिलकर 80 घंटे तक चले ‘ऑपरेशन धंगु’ के तहत सभी आतंकवादियों को मार गिराया था।

Related Articles

Back to top button