टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

महाराष्ट्र के पुणे में इमरजेंसी सेवाओं की तैयारी, जीका वायरस का अलर्ट, 79 गांवों पर मंडरा रहा खतरा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बाद महाराष्ट्र में जीका वायरस का खतरा बढ़ गया है। पुणे में जीका वायरस का पहला मामला मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। जिला प्रशासन ने 79 गांवों में जीका वायरस के आने की आशंका जताई है। स्वास्थ्य विभाग इन सभी गांवों को आपातकालीन सेवाओं के लिए तैयार कर रहा है। जिला कलेक्टर डॉ राजेश देशमुख के आदेश के बाद, स्वास्थ्य विभाग को वायरस के जोखिम के बारे में सूचित किया गया है और इन गांवों में आपातकालीन उपाय शुरू कर दिए गए हैं। जिला कलेक्टर ने 5 अगस्त को जारी अपने आदेश में कहा कि पुणे जिले के 79 गांवों को जीका वायरस संक्रमण के लिए निगरानी में रखा जाएगा। स्थानीय प्रशासन को इन गांवों पर नजर रखने को कहा गया है।

इसके अलावा, ग्राम पंचायत स्तर पर, जिला प्रशासन ने तालुका प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को एहतियाती उपायों को तुरंत लागू करने का निर्देश दिया है।कलेक्टर डॉक्टर राजेश देशमुख ने इन गांवों की लिस्ट भी जारी की है, जिन गावों में जीका, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां हैं. इसी वजह से जिला कलेक्टर ने कहा है कि जिन गांवों में पिछले तीन सालों में लगातार डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बिमारियां है, उन्हें जीका वायरस के लिए अतिसंवेदनशील माना जाए.

30 जून को पुणे में जीका वायरस का पहला मामले सामने आया था. एक महिला के खून के नमूने को शनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) भेजा गया था। जिसके बाद इसकी पुष्टि हुई थी। इसके बाद, महाराष्ट्र में अधिकारियों को अलर्ट पर रखा गया और स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में जीका वायरस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए उपाय करना शुरू कर दिया।

बता दें कि जीका वायरस एडीज मच्छर से फैलता है. ये ही मच्छर डेंगू और चिकनगुनियां फैलाते हैं। ऐसे मच्छर महाराष्ट्र समेत पूरे देश में देखने को मिलते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, एडीज मच्छर आमतौर पर दिन के दौरान काटते हैं, जो सुबह जल्दी और दोपहर या शाम को चरम पर होते हैं।

Related Articles

Back to top button