राष्ट्रीय

महाराष्ट्र में शराब की खाली बोतलें कबाड़ में बेचने पर बंदिश

liquor_625x300_51401252108मुंबई: होटल, पब और बार वाले अब शराब की खाली बोतलों को कबाड़ में नहीं बेच पाएंगे। राज्य के आबकारी विभाग ने शराब की खाली बोतलों को बेचने के बजाय नष्ट करने का आदेश दिया है। आबकारी विभाग के आयुक्त विजय सिंघल के मुताबिक ऐसा नकली शराब पर रोक लगाने के लिए किया गया है।

नकली शराब को रोकने के लिए बनाया नियम
दरअसल नकली शराब के सौदागरों ने महाराष्ट्र आबकारी विभाग के नाक में दम कर रखा है। लाख कोशिशों के बाद भी नकली शराब पर रोक लगाना मुश्किल हो गया है। नतीजा राज्य के खजाने में तेजी से सेंध लग रही है। आबकारी विभाग की मानें तो बाजार में बड़े पैमाने पर ब्रांडेड कंपनियों की नकली शराब की चोरी छिपे बिक्री हो रही है। जांच में पाया गया कि शराब तो नकली होती हैं लेकिन बोतल एकदम असली। शक न हो इसलिए बोतल के ढक्कन चीन से मांगवाए जाते हैं।

असली बोतल में नकली शराब
होटल , पब या बार में खाली बोतलें कबाड़ में बेच दी जाती हैं। राजेश बार के मैनेजर धर्मराज गौड़ के मुताबिक खाली बोतलें कबाड़ वाले 2 से 4 रुपये में खरीदते हैं। उसके बाद वे उस बोतल का क्या करते हैं, हमें नहीं पता। आबकारी विभाग के मुताबिक कबाड़ वालों से नकली शराब के सौदागरों तक बोतल बहुत आसानी से पहुंच जाती है। वे फिर उसमें नकली शराब भरकर असली के नाम पर बेचते हैं।

 

Related Articles

Back to top button