टेक्नोलॉजी

महिंद्रा की नई Thar में होंगे कई बड़े बदलाव

महिंद्रा अपनी ऑफ रोडिंग कार थार के डिजाइन में बड़ा बदलाव कर रही है। साल 2020 में लॉन्च होने वाली नई थार में आपको कार मॉडर्न लुक देखने को मिलेगा।

नई दिल्ली : महिंद्रा अपनी ऑफ रोडिंग कार थार पर इन दिनों काम कर रही है। कंपनी अगली पीढ़ी की थार को साल 2020 तक लॉन्च कर सकती है। नई थार में महिंद्रा 2.0 लीटर का डीजल इंजन दे सकती है, जो बीएस 6 नॉर्म्स की साथ आएगा। नई थार में मौजूदा कार से ज्यादा पावर और टॉर्क देखने को मिल सकता है। मौजूदा थार में इंजन 105 हॉर्सपावर की ताकत और 247 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। जबकि नई थार में इंजन 140 हॉर्सपावर की ताकत और 300 एनएम का टॉर्क प्रदान कर सकता है। यदि ऐसा होता है तो थार पावर के मामले में अपनी प्रतिद्वंदी कार फोर्स गोरखा की बराबरी कर लेती है, जिसमें हाल में ही 2.2 लीटर का इंजन दिया गया है, जो 140 हॉर्सपावर की ताकत और 321 एनएम का टॉर्क प्रदान करती है।

यहीं इंजन महिंद्रा एक्सयूवी 500 में 180 हॉर्सपावर की ताकत प्रदान करता है। ताकत के मामले में ही नहीं नई थार में बेहतर ड्राइविंग और कम्फर्ट भी मिलेगा। कार में बेहतर सस्पेंशन मिलेगा, जिससे कार का ऑन रोड इस्तेमाल बढ़ सके। हालांकि कार के लुक और डिजाइन के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है। नई थार में आपको कार का मॉडर्न लुक देखने को मिल सकता है, जबकि कार का ओरिजनल कैरेक्टर बरकरार रहेगा। गौरतलब है कि मौजूदा थार सेफ्टी नॉर्म को पूरा नहीं करती है, जो 1 अप्रैल 2019 से लागू होंगे। जिसके तहत कार में एबीएस आवश्यक होगा, इसके साथ ही कार को क्रैश टेस्ट भी पास करना होगा। जो 1 अक्टूबर 2019 से लागू हो रहे हैं। नई थार जेन3 चेसिस पर विकसित की जाएगी, जिसपर फिलहाल स्कॉर्पियो और टीयूवी की रेंज को तैयार किया जाता है।

Related Articles

Back to top button