अन्तर्राष्ट्रीय

महिला ने 61 साल की मेहनत के बाद 103 साल की मां को ढूंढ़ा

अपने यह जरूर सुना होगा कि ‘अगर किसी चीज को दिल से चाहो तो सारी कायनात उसे तुम से मिलाने में लग जाती है।’ आयरलैंड के डबलिन में रहने वाली एलीन मैकेन ने इसी बात को साबित कर दिखाया है। दरअसल एलीन ने 61 साल की लगातार कोशिशों के बाद 103 साल की उम्र में अपनी मां को खोज निकाला। एलीन जब 19 साल की थी तब उन्हें इस बात का पता चला था कि उनकी मां जीवित है। सालों की कोशिश इस महीने पूरी हुई और डीएनए टेस्ट से एलीन के मां के जीवित होने का पता चला।

महिला ने 61 साल की मेहनत के बाद 103 साल की मां को ढूंढ़ा

अनाथालय से निकलने के बाद एलीन ने अपने परिजनों की तलाश शुरू की। साल 2018 में उन्हें पहली सफलता मिली। एलीन ने रेडियो कार्यक्रम में लोगों से अपनी मां को खोजने का तरीका पूछा जिसके बाद एक जीनोलॉजिस्ट ने उनकी मदद की। एलीन और डॉक्टर ने दिन रात मेहनत की तब जाकर मां के जीवित होने का पता चला। एलीन को यह भी पता चला कि उनके 70 साल के दो सौतेले भाई भी हैं, जो उनसे मिलने के लिए बेताब हैं। उनका जन्म डबलिन स्थित बेथेनी होम अनाथालय में हुआ था। 1950 से पहले यह जगह चोरी, वेश्यावृत्ति और बच्चों को मारे जाने के लिए बदनाम थी।

एलीन के पति  डोनाल्ड है और उनकी दो बेटियां और एक बेटा है। उन्होंने अपनी मां से फोन पर बात कि मगर वह उन्हें सुन नहीं पाई। एलीन ने कहा कि शायद उन्हें भी मेरी सुनने की समस्या है।  अपनी खुशी का इजहार करते हुए एलीन ने कहा कि मन करता कि पहाड़ों से जाकर जोर से चिलाऊं कि मैं अनाथ नहीं हूं।

Related Articles

Back to top button