ऑटोमोबाइल

मात्र 1.75 लाख में खरीदें Maruti Wagon R, बची हैं सिर्फ 135 कारें

सेकंड हैंड कारों के बारे में हम लगातार आपको बताते आ रहे हैं। हमारी कोशिश यही है कि गाड़ियों के बारे में आपको सही जानकारियां दें। पिछले कुछ महीनों से कार बाजार बुरे दौर से गुजर रहा है। लोग नई कार खरीदने से कतरा रहे हैं ऐसे में गाड़ियों की बिक्री में लगातार गिरावाट आ रही है, कार कंपनियों ने प्रोडक्शन कुछ समय के लिए बंद कर दिया है। लेकिन काफी लोग ऐसे भी हैं जो नई कार खरीदने में असमर्थ हैं ऐसे ही लोगों के लिए सेकंडहैंड एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी ही कारों के बारे में बता रहे हैं जो होती तो पुरानी हैं लेकिन अहसास किसी नई कार से कम नहीं मिलेगा।

वैसे तो सेकंड हैंड कार खरदीने के लिए आपके पास कई सारे ऑप्शन हैं लेकिन सबसे बड़ी समस्या आती है डाक्यूमेंट्स, कार हिस्ट्री और गाड़ी की सही कंडीशन का पता लगाना ऐसे में किसी लोकल जगह से गाड़ी बिलकुल न खरीदनें, यदि किसी जान पहचान वाले से गाड़ी ले रहे हैं तो बात अलग है। सेकंड हैंड कार के लिए आप महिंद्रा फर्स्ट चॉइस, Droom, मारुति ट्रू वैल्यू और Hyundai समेत कई ऐसी कार कंपनियां हैं जो पुरानी कारों में डील करती हैं।

मारुति True Value में आपको कई अच्छी सेकंड हैंड कारें आसानी से मिल जायेंगी। True Value के मुताबिक इस समय ऑल्टो, स्विफ्ट, वैगन-आर और सेलेरियों जैसी कारें खड़ी हैं जोकि टेस्टेड हैं साथ ही उनकी कंडीशन भी एक दम बेहतर है। यहां पर वैगन-आर आपको सिर्फ 1.75 लाख रुपये में मिल जाएगी(135 कारें बची हैं)। साथ ही आपको इस गाड़ी पर 1 साल की वारंटी और 3 सर्विस फ्री मिलेंगी। इसके अलावा ग्राहकों की सहूलियत के लिए सरल पेपर्स और कार की जांची परखी हिस्ट्री भी दी जाती है। इसके अलावा कुछ अच्छी चुनिन्दा कारों में आपको 1.50 लाख रुपये में ऑल्टो (127 कारें बची हैं) मिल जाएगी, 2.30 लाख रुपये में आप सलेरियो (54 कारें बची हैं) और 2.50 लाख रुपये में स्विफ्ट (187 कारें बची हैं)खरीद सकते हैं।

पुरानी कार खरीदने समय कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिये, ताकि किसी भी प्रकार का धोखा और नुकसान आपको न हो सके
कार की सर्विस हिस्ट्री कार मालिक से लेकर देखें। जिससे आपको पता चल जाएगा कि कार की सर्विसिंग और मेंटेनेंस कब-कब हुई है और कब कोई बड़ी खराबी कार में हुई ।
कार को खरीदते समय उसका इंश्योरेंस देख लें कि जो कार आपको बेची जा रही है, उसका इंश्योरेंस कराया गया है या नहीं। इंश्योरेंस पेपर आपके नाम से ट्रांसफर हो जाए, यह भी सुनिश्चित करा लें।
कार को जब देखने जायें तो अपने साथ एक मैकेनिक को अवश्य लेकर जाएं। कार को अंदर और बाहर दोनों तरफ से अच्छे से चेक करना होगा।
कार के सभी पार्ट्स बॉडी, पेंट, इंजन, दरवाजे, डिग्गी, हुड, लाइट, शीशे इत्यादि को बारीकी से जॉच लें।
कार को खरीदते वक्त जाहिर है आप उसकी आर सी जरुर देखेंगे लेकिन आर सी में लिखी डेट बोनट के नीचे गाड़ी की मैन्युफैक्चर डेट से मिलती है या नहीं यह भी चेक कर लें।
किसी भी गाड़ी को जब तक आप चला कर नहीं देखेंगे आपको कार की सही कंडीशन का अंदाजा नही होगा। इसलिए कार चलाकर उसका पिकअप, गियर शिफ्टिंग, एक्सिलेरेटर का पता लगाया जा सकता है कि इनमें कोई खराबी तो नहीं है।

Related Articles

Back to top button