अन्तर्राष्ट्रीय

मानसिक रोगी फिर से बंदूकें खरीद सकेंगे, ओबामा ने लगायी थी इसमें रोक

ट्रंप द्वारा लिए गए निर्णय के तहत मानसिक रोगियों के बंदूक खरीद पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया गया जिसका स्‍वागत राष्‍ट्रीय राइफल संघ (एनआरए) ने किया।

न्‍यूयार्क। पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा द्वारा मानसिक रोगियों द्वारा बंदूक की खरीद पर लगाए गए रोक को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने मंगलवार को हटा दिया।

2012 में सैंडी हूक स्‍कूल नरसंहार में 20 छात्रों और 6 शिक्षकों के मारे जाने के बाद हथियारों के उपयोग पर रोक के लिए ओबामा ने यह प्रतिबंध लगाया था जो अब निरस्‍त कर दिया गया है। इस प्रतिबंध से करीब 75,000 लोगों के प्रभावित होने का अनुमान है। ट्रंप द्वारा लिए गए इस निर्णय के तहत प्रतिबंध हटा दिया गया जिसका स्‍वागत राष्‍ट्रीय राइफल संघ (एनआरए) ने किया।

एनआरए की ओर से नागरिकों के हथियार रखने के अधिकार को बढ़ावा दिया जाता है। सीनेट के इस निर्णय को सुनने के बाद एनआरए के एक्जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर क्रिस डब्‍ल्‍यू कॉक्‍स ने कहा, ‘आज ओबामा युग के कुछ कट्टर नियमों में बदलाव के लिए सीनेट का यह वोट है।

कनेक्‍टीकट के डेमोक्रेटिक क्रिस मर्फी ने कहा कि कानून में इस बदलाव से कुछ ही लोग प्रभावित होंगे।

बता दें कि न्यूटाउन के सैंडी हूक प्राइमरी स्कूल में पिछले सप्ताह एक सिरफिरे युवक ने 20 बच्चों समेत 26 लोगों की हत्या कर दी थी। इस घटना के बाद देश में हथियारों पर प्रतिबंध की मांग उठने लगी है। मगर बंदूक रखने को मूलभूत अधिकार के तौर पर मान्यता मिलने एवं शस्त्र उद्योग से जुड़ी लॉबी के चलते अमेरिका में बंदूक संस्कृति पर रोक लगाने की कोई हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है।

Related Articles

Back to top button