अन्तर्राष्ट्रीय

मिसाइल प्रक्षेपण की तैयारी कर रहा उत्‍तर कोरिया

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ kim-jong-un-north-korea_650x400_61452511715टोक्‍यो: उत्तर कोरिया संभवत: लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रहा है। सैटेलाइट तस्वीरों के विश्लेषण से यह जानकारी मिली है। जापान की क्योदो सामाचार एजेंसी ने गुरुवार को जापान के एक सरकारी सूत्र के हवाले से यह खबर दी। इससे पहले उत्‍तर कोरिया इसी माह हाइड्रोजन बम का भी सफल परीक्षण कर चुका है।

एक सप्‍ताह में किया जा सकता है मिसाइल का प्रक्षेपण
क्योदो ने कहा है कि ये तस्वीरें पिछले कई दिनों में एकत्र की गई हैं जिसमें ऐसा अंदाजा लगता है कि पश्चिमी डोंगचांग-परमाणु स्थल से एक सप्ताह के भीतर मिसाइल प्रक्षेपित किया जा सकता है। रिपोर्ट में इस विश्लेषण के सूत्र के बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी गयी है। जापान का महत्वपूर्ण सुरक्षा सहयोगी अमेरिका नियमित रूप से अंतरिक्ष से उत्तर कोरिया पर निगरानी रखता है जबकि जापान ने भी 2003 में देश के लिए अपनी सेटेलाइट निगरानी प्रणाली शुरू की है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता किम मिन-सेऑक ने रिपोर्ट की ना तो पुष्टि की है और न ही खंडन किया है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय खुफिया मामलों पर टिप्पणी नहीं करता।

जोग के बर्थडे से दो दिन पहले किया था हाइड्रोजन बम का परीक्षण
गौरतलब है कि इससे पहले उत्तर कोरिया इसी माह हाइड्रोजन बम का कामयाब परीक्षण कर चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह हाइड्रोजन बम का परीक्षण था, जिसके बाद आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। खबर के अनुसार अचानक किए गए इस परीक्षण के आदेश उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने व्यक्तिगत रूप से दिेए थे। यह परीक्षण उनके जन्मदिन से दो दिन पहले किया गया है। जापान, चीन और अमेरिका सहित दुनिया के ज्‍यादातर देशों ने उत्‍तर कोरिया की ओर से किए गए इस परीक्षण की एक सुर में निंदा की थी।

Related Articles

Back to top button