स्पोर्ट्स

मुंबई ने रोका चेन्नई का विजय रथ, धोनी पर भारी रोहित ब्रिगेड

मुंबई इंडियंस ने बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स को शिकस्त देते हुए 37 रन से जीत दर्ज कर ली है. इसी के साथ ही धोनी की सेना का पिछले सीजन से लगातार छह मैचों से चल रहा विजय रथ भी रुक गया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 170 रन बनाए और चेन्नई सुपर किंग्स को 171 रनों का टारगेट दिया. जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स 20 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 133 रन ही बना पाई.

मुंबई ने सूर्यकुमार यादव (59) और क्रुणाल पंड्या (42) के अलावा अंत में हार्दिक पंड्या (25) और कीरोन पोलार्ड (17) की आतिशी पारी के दम पर 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए थे. चेन्नई की टीम पूरे ओवर खेलने के बाद आठ विकेट खोकर 133 रन ही बना सकी. इस मैच में मुंबई ने खेल के तीन विभागों में चेन्नई को मात दी. उसने शानदार बल्लेबाजी के बाद सटीक गेंदबाजी और बेहतरीन फिल्डिंग के दम पर जीत हासिल की. 171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत खराब रही. उसने छह के कुल स्कोर तक अपने दोनों सलामी बल्लेबाज अंबति रायडू (0) और शेन वॉटसन (5) खो दिए.

सुरैश रैना (16) और केदार जाधव (58) ने टीम को संभालने की कोशिश की. दोनों अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन रैना को पोलार्ड ने सीमा रेखा के पास बेहतरीन कैच ले पवेलियन की राह दिखाई. महेंद्र सिंह धोनी आज सिर्फ 21 गेंदों पर 12 रन ही बना सके और 87 के कुल स्कोर पर हार्दिक पंड्या की गेंद पर सूर्यकुमार यादव के हाथों लपके गए. इस बीच हालांकि धोनी ने आईपीएल में अपने 4000 रन पूरे कर लिए और ऐसा करने वाले वह चेन्नई के दूसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले सुरेश रैना यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

जाधव हालांकि दूसरे छोर पर रन बना रहे थे, लेकिन बढ़ती रनगति ने उनकी राह भी मुश्किल कर दी. जाधव आखिरकार 108 के कुल स्कोर पर लसिथ मलिंगा के हाथों लपके गए. उन्होंने अपनी पारी में 54 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का मारा. मलिंगा ने ही ड्वेन ब्रावो (8) को पवेलियन भेजा. ब्रावो के रूप में चेन्नई ने अपना सातवां विकेट खोया. हार्दिक ने दीपक चाहर (7) को आउट कर चेन्नई को आठवां झटका दिया. मुंबई के लिए मलिंगा और हार्दिक पंड्या ने तीन-तीन विकेट लिए. जेसन बेहरेनडॉर्फ को दो विकेट मिले.

मुंबई इंडियंस की पारी

मुंबई इंडियंस ने अपने बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 170 रनों का स्कोर खड़ा किया है. मुंबई को शुरुआत धीमी मिली थी, लेकिन अंत उसके बल्लेबाजों ने तेजी से रन बटोर टीम का मजबूत स्कोर दिया. मुंबई इंडियंस के लिए सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए. क्रुणाल पंड्या ने 42 रनों की जोरदार पारी खेली. मुंबई के लिए सूर्यकुमार यादव ने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा एक छक्का लगाया.

क्रुणाल पंड्या ने 32 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 42 रनों की पारी खेली. इन दोनों के अलावा हार्दिक पांड्या ने आठ गेंदों की पारी में एक चौका और तीन छक्के मारकर नाबाद 25 रन बनाए. कीरोन पोलार्ड ने सात गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 17 रन बनाए.अंत में हार्दिक पंड्या और कीरोन पोलार्ड ने 13 गेंदों में 45 रन जोड़ दिए. चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों में दीपक चाहर, मोहित शर्मा, इमरान ताहिर, रवींद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो ने 1-1 विकेट हासिल किए.

मुंबई इंडियंस को पहला झटका क्विंटन डि कॉक के रूप में लगा, जब तीसरे ही ओवर में चेन्नई के गेंदबाज दीपक चाहर ने उन्हें केदार जाधव के हाथों कैच आउट करा दिया. क्विंटन डि कॉक 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. आठवें ओवर में रवींद्र जडेजा ने कप्तान रोहित शर्मा को विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच आउट करा कर मुंबई इंडियंस को दूसरा झटका दे दिया. रोहित 13 रन बनाकर आउट हुए.

9वें ओवर में इमरान ताहिर ने युवराज सिंह को अंबति रायडू के हाथों कैच आउट करा कर मुंबई को तीसरा झटका भी दे दिया. युवराज 4 रन बनाकर लौटे. 17वें ओवर में मोहित शर्मा ने क्रुणाल पंड्या को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट करा दिया और मुंबई इंडियंस का चौथा विकेट गिर गया. क्रुणाल पंड्या 42 रन बनाकर आउट हुए. 18वें ओवर में ड्वेन ब्रावो ने सूर्यकुमार यादव को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट करा कर मुंबई इंडियंस को पांचवां झटका दे दिया. सूर्यकुमार यादव 59 रन बनाकर आउट हुए.

चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता था टॉस

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और मुंबई इंडियंस को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया. चेन्नई ने एक बदलाव किया. तेज गेंदबाज मोहित शर्मा को मिशेल सेंटनर के स्थान पर टीम में जगह मिली. मुंबई ने दो बदलाव किए. मयंक मार्कंडेय के स्थान पर राहुल चाहर को और मिशेल मैक्लेंघन के स्थान पर जेसन बेहरेनडॉर्फ को मौका मिला.

टीमें:

चेन्नई: अंबति रायडू, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, एमएस धोनी, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, मोहित शर्मा, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर.

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा, क्विंटन डि कॉक, सूर्यकुमार यादव, युवराज सिंह, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा, जेसन बेहरेनडोर्फ.

Related Articles

Back to top button