अद्धयात्मउत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी कैबिनेट मंत्री आज होंगे कुंभनगरी में

मंगलवार को यूपी सरकार कुंभनगरी से ही चलेगी। योगी आदित्यनाथ और उनकी कैबिनेट और राज्यमंत्री कुंभनगरी में ही होंगे। माना जा रहा है कि कुंभनगरी में हो रही इस कैबिनेट बैठक में सरकार कोई बड़ा फैसला भी ले सकती है।

प्रयागराज : प्रयागराज कुंभ को यादगार बताने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐतिहासिक फैसला किया है। प्रयागराज के पवित्र संगम पर लगे आस्था के इस कुंभ में जहां जगह-जगह सांस्कृतिक और धार्मिक रंग बिखरे हुए हैं, वहीं ये कुंभ अब भारतीय राजनीति के एक नए इतिहास का साक्षी भी बनेगा. कुंभनगरी से अब उत्तर प्रदेश की सरकार चलने वाली है। योगी सरकार के मंत्रियों की पलटन प्रयागराज पहुंच रही है। यहीं पर कैबिनेट बैठक भी होगी। मंगलवार को यूपी सरकार कुंभनगरी से ही चलेगी. योगी आदित्यनाथ और उनकी कैबिनेट और राज्यमंत्री कुंभनगरी में ही होंगे। माना जा रहा है कि कुंभनगरी में हो रही इस कैबिनेट बैठक में सरकार कोई बड़ा फैसला भी ले सकती है।

उत्तर प्रदेश सरकार में प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया, ‘हर मंगलवार को यूपी सरकार की कैबिनेट की बैठक होती है। अब तक तो ये बैठक लखनऊ में ही होती थी, लेकिन पहली बार कैबिनेट बैठक की तैयारी प्रयागराज कुंभ में की गई है। मंगलवार को कुंभनगरी में कुंभ मेला प्राधिकरण के दफ्तर में सुबह 11 बजे यूपी कैबिनेट की बैठक होगी। जिसकी अध्यक्षता खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।’

बैठक में मंत्री-अफसर होंगे शामिल

बैठक में दोनों उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और केशव मौर्या मौजूद रहेंगे। इसके अलावा 25 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्रियों और 22 राज्य मंत्रियों के लिए कुंभ मेला क्षेत्र में शानदार इंतजाम किया गया है। योगी मंत्रिमंडल 8 हेलिकॉप्टर और दो स्टेट प्लेन से प्रयागराज कुंभ में पहुंचेगा। यही नहीं प्रदेश के मुख्य सचिव, डीजीपी और 15 प्रमुख सचिवों समेत प्रदेश के 150 से ज्यादा अफसर भी मेला क्षेत्र में डेरा डाले रहेंगे। की कैबिनेट बैठक को देखते हुए कुंभनगरी में शानदार इंतजाम किए गए हैं। योगी आदित्यनाथ इस बैठक के लिए खासे उत्साहित हैं तो उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने वरिष्ठ अधिकारियों से तैयारियों की रिपोर्ट मांग ली। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कुंभ से सरकार चलाने का ऐतिहासिक फैसला किया तो प्रदेश के आला अधिकारी भी इंतजाम में जुट गए। सबकी एक ही चिंता कि कहीं कोई कोर कसर न रह जाए।

मंत्रिमंडल के स्वागत की जोरदार तैयारी

योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के स्वागत की जबरदस्त तैयारियां की गई हैं। फूल मालाओं से उनका स्वागत होगा। योगी अपने मंत्रिमंडल को आस्था के रंग में पूरी तरह से रंगने वाले हैं। योगी अपने सभी मंत्रियों के साथ संगम में डुबकी भी लगाएंगे। प्रयागराज में पहुंचे साधु संत इस बात से गदगद हैं कि सरकार खुद उनके पास पहुंच रही है। 2019 लोकसभा चुनावों से ठीक पहले ये कुंभ पड़ा है, जिसमें साधु संत राम मंदिर को लेकर लगातार मोदी और योगी सरकार पर दबाव बना रहे हैं। ऐसे में योगी सरकार ने कुंभनगरी में कैबिनेट बैठक करने का मास्टरस्ट्रोक मारा है। विपक्ष अब इस फैसले पर सवाल उठा रहा है। समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता सुनील यादव ने योगी सरकार पर निशाना साधा। बहरहाल, योगी कैबिनेट की बैठक से पहले ही प्रयागराज कुंभ योगीमय हो चुका है। जगह-जगह योगी आदित्यनाथ के होर्डिंग लगे हैं। मंगलवार को संगम तट पर योगी कैबिनेट की बैठक में क्या फैसला लिया जाएगा, ये तो तय नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि कुंभ में साधु संतों की धर्मसंसद से दो दिन पहले योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में सरकार बड़े फैसले ले सकती है।

Related Articles

Back to top button