जीवनशैलीस्वास्थ्य

मूली के बीज का पेस्ट रातों-रात चमका देगा आपका चेहरा

चाहे महिला और या पुरुष हर कोई साफ और निखरा चेहरा चाहता है। लेकिन आजकल की भागदौड़ और अस्त व्यस्त भरी जिंदगी में मनचाहा चेहरा और शरीर पाना आम बात नहीं है। सांवली त्वचा बेहद खूबसूरत लगती है लेकिन भारतीय समाज गोरे रंग को प्राथमिकता देता है। इसीलिए हमारे यहां रंग गोरा बनाने वाली ढेरों क्रीम बिकती है। सच तो यह है कि हमारी त्वचा का रंग नहीं बदला जा सकता बस हम उसे साफ-सुथरी और निखरी हुई बना सकते हैं।

चेहरा सुन्दरता और ताजगी को बढ़ाता है। यदि हमारी त्वचा स्वस्थ, साफ, मुलायम, ताजी हो तो हम सुन्दर और खूबसूरत लगते हैं। यह हमारे आत्मविश्वास के स्तर और आन्तरिक शक्ति को सुधारता है, जो हमें खुश और सक्रिय रहने में मदद करता है। कई लोग इसके लिए कई तरह के जतन करते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं होता है। आज हम आपको चेहरा साफ करने का एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं जो आपके बहुत काम आने वाला है। शायद आपने इस नुस्खे के बारे में पहले कभी सुना ना हो। लेकिन अगर आप इसका प्रयोग करेंगे तो यह 100 फीयदी असर करेगा।

जासूस ने पाकिस्तान की खोली ये खौफनाक पोल, PAK की खुफिया एजेंसी आतंकियों की मददगार

मूली के बीज का पेस्ट

चाहे चेहरे पर किसी भी तरह के निशान हों, चाहे मुंहासों के हो, किसी चोट के हों, पिगमेंटेशन हो या कोई अलग तरह का निशान हो मूली के बीज सभी का जड़ से सफाया करते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए अब किसी भी पंसारी की दुकान से मूली के बीज खरीद सकते हैं। अब इन्हें अच्छी तरह साफ कर 1 से 2 बार पानी में धो लें। अब इन्हें करीब 20 से 25 मिनट तक पानी में भिगो दें। अब इन्हें मिक्सी में बारीक पीस कर पतला पेस्ट बना लें। आप चाहे तो इसे चेहरे पर मास्क की तरह भी लगा सकते हैं और चाहे तो सिर्फ निशान पर भी लगा सकते हैं। लगाने के करीब आधे घंटे तक इसे सूखने दें। आधे घंटे बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

इस बात का रखें ध्यान

मूली के बीज का पेस्ट लगाने के बाद हो सकता है कि आपके चेहरे पर हल्के लाल चकते पड़ जाएं या मामूली सी जलन हो। अगर ऐसा होता हैं तो परेशान ना हो। यह सिर्फ स्किन टाइप के चलते होता है। ड्राई स्किन वालों को ऐसे लक्षण हो सकते हैं। लेकिन यह थोड़ी देर के लिए होता है। 10 से 15 मिनट बाद खुद ही सामान्य हो जाता है। आपको ये पेस्ट लगाने के बाद किसी तरह की घबराहट ना हो इसलिए हम पहले ही इसके लिए आपको सूचित कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button