उत्तर प्रदेश

मेरठ समेत सात जिलों के डीआईओएस पर गाज !

परीक्षा केन्द्र निर्धारण में मनमानी का आरोप

मेरठ : यूपी बोर्ड परीक्षा केन्द्रो के निर्धारण में मनमानी करने के आरोप में मेरठ डीआइओएस राजू राणा सहित सात जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों पर शासन की गाज गिरी है। डिप्टी सीएम डा0 दिनेश शर्मा ने कड़ी कार्यवाही करते हुए मेरठ सहित सात जिलां के डीआइओएस को निलंबित कर दिया है।
वर्ष 2018 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में परीक्षा केंद्र निर्धारण में शिक्षा अधिकारियों ने खूब मनमानी की थी। जिसके चलते मानक के अनुरूप परीक्षा केंद्रों का निर्धारण नहीं हो पाया था। जिसकी शिकायत कालेज प्रबंधकों और कुछ भाजपाइयों ने डिप्टी सीएम डा0 दिनेश शर्मा से की थी। मेरठ जिले के प्रभारी मंत्री डा0 दिनेश शर्मा जब मेरठ दौरे पर आए थे तो डिप्टी सीएम डा0 दिनेश शर्मा को शिकायत मिली थी कि इन जिलों के डीआइओएस ने यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले ही नकल माफियाओं से साठगांठ कर ली है। जिसके चलते कई ऐसे स्कूलों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

इनके नाम नकल कराने के चलते ब्लैक लिस्टेड हैं। डिप्टी सीएम ने जांच कराई तो मामले का खुलासा हो गया। जिसके बाद कड़ी कार्यवाही करते हुए डिप्टी सीएम डा0 दिनेश शर्मा ने मेरठ, गोंडा, गाजीपुर और प्रतापगढ़ सहित सात जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को निलंबित करने के आदेश दिए हैं। हालांकि अभी इस आदेश की आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है। वहीं डिप्टी सीएम द्वारा की गई कार्यवाही से जिले के शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। सूत्रों के अनुसार ब्लैक लिस्टेड स्कूलों के खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही की जा सकती है। इस बारे में जब जिला विद्यालय निरीक्षक नंबर एक सरदार सिंह से बात की गई तो उनका कहना था सूचना तो है कि कुछ अधिकारियों को निलंबित किया गया है और उनमें मेरठ के भी हैं। लेकिन आधिकारिक रूप से कोई आदेश अभी प्राप्त नहीं हुआ है।

Related Articles

Back to top button