पर्यटन

मैक्सिको में इस जगह आते हैं कपल वैलेंटाइन वीक मनाने…

वैलेंटाइन डे आने वाला है. ऐसे में सभी कपल के अपने-अपने प्लान हैं. कोई किसी रोमांटिक जगह जाने की प्लानिंग कर रहा है, तो कोई किसी खास रेस्टोरेंट का जायका चखना चाहता है.इस सभी बातों से अलग दुनिया में एक ऐसी जगह है, जहां पर कपल किस करने के लिए पहुंच रहे हैं. ये प्रचलन इतना बढ़ गया है कि इसे फेस्टिवल का रूप दे दिया गया है. मैक्सिको में इस जगह आते हैं कपल वैलेंटाइन वीक मनाने...

दरअसल, मेक्सिको में एक ऐसी जगह है, जहां पर कपल किस करने के लिए लाइन में लगते हैं और अपनी बारी का इंतजार करते हैं. ऐसा माना जाता है कि यहां पर किस करने पर दोनों 15 साल तक खुश रहेंगे. 1 से 14 फरवरी को यहां आने वाले कपल्स की संख्या सैकड़ों में होती है. यह जगह असल में एक बेहद पतली गली है जिसका नाम है एल कैलेजन डेल बेसो. इसका मतलब होता है ‘किस की गली’ यह सेंट्रल मेक्सिको के गुआनाजुआतो में है. इस गली में दो घरों की दूरी इतनी है कि एक में बैठकर, दूसरे घर के शख्स को किस किया जा सकता है.
यहां पर रहने वाले लोग इस गली की एक पुरानी कहानी बताते हैं जिसके अनुसार यहां पर दो लवर्स बालकनी में बैठकर किस किया करते थे. लड़की डोना कार्मेन धनी परिवार से थी, जबकि लड़का लुइस गरीब परिवार से. डोना के पिता ने उसे प्यार करने की इजाजत नहीं दी, इसलिए लुइस ने उसके घर की खिड़की और बालकनी के सामने एक कमरा किराए पर ले लिया. परिवार दोनों से अनजान रहा और लवर्स देर रात इस गली में किस किया करते थे. लेकिन जब पिता को पता चला, उसने गुस्से में अपनी बेटी का कत्ल कर दिया. 
उसकी मौत के बाद यहां कपल्स की भीड़ ने जमा होकर एक-दूसरे को किसे करके विरोध जताया. इस जगह की कहानी में कितनी सच्चाई है, ये कहना तो मुश्किल है लेकिन इस कहानी से प्रेरित होकर एक बड़ी तादाद में प्रेमी जोड़े ‘किस’ करने आते हैं. धीरे-धीरे इसे एक फेस्टिवल का रूप दे दिया गया और टूरिज्म से जोड़ दिया गया. 

Related Articles

Back to top button