उत्तर प्रदेशराजनीतिराज्य

मैनपुरी से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे मुलायम, कहां जाएंगे लालू के दामाद ?

मैनपुरी.मुलायम सिंह यादव ने 2019 का लोकसभा चुनाव मैनपुरी संसदीय क्षेत्र से लड़ने की बात कही है। अभी मुलायम आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं। वो यहां पूर्व मंत्री सतीश राठौर के बेटे के तिलकोत्सव पहुंचे थे और मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा-“2019 का लोकसभा चुनाव में मैनपुरी संसदीय क्षेत्र से लडूंगा।मैनपुरी से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे मुलायम, कहां जाएंगे लालू के दामाद ?

समाजवादियों का गढ़ है मैनपुरी

-उत्तर प्रदेश का मैनपुरी जिला समाजवादियों का गढ़ कहा जाता है। मुलायम सिंह यहां से 5 बार सांसद रहे हैं और अभी मुलायम सिंह यादव के परपोते व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के दामाद तेजप्रताप सिंह यादव यहां से सांसद हैं।
-मैनपुरी उत्तर प्रदेश की राजनीति में हमेशा सुर्खियो में रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह खुद मुलायम सिंह यादव हैं।

कौन हैं तेज प्रताप सिंह यादव

-तेजप्रताप सिंह यादव सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के पोते हैं। वे मैनपुरी से सांसद हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी और आजमगढ़ दोनों सीटों से चुनाव लड़ा था और दोनों जगहों से जीत हासिल की थी। उन्होंने अपनी पारंपरिक सीट मैनपुरी खाली कर दिया था और इस सीट पर उन्होंने अपने पोते तेज प्रताप सिंह यादव को चुनाव लड़ाया था।
-तेजप्रताप सिंह सक्रिय राजनीति में उतरने वाले मुलायम सिंह के परिवार की तीसरी पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

क्या कहना है जानकारों का

-वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप कपूर के अनुसार- “पार्टी के संरक्षक होने के बाद भी ऐसे बयान देकर मुलायम सिंह पार्टी को क्षति पहुंचा रहे हैं। वो अलग पार्टी बनाने की बात से भी इंकार करते हैं और ऐसे बयान देकर अखिलेश कुनबे के काम में समस्याएं खड़ी करते रहते हैं।”
-उन्होंने कहा- “आजमगढ़ संसदीय सीट अब मुलायम के लिए सुरक्षित नजर नहीं आ रही है। ऐसे में वह अपनी सुरक्षित सीट मैनपुरी से चुनाव लड़ना चाहते हैं। इसका दूसरा कारण ये भी हो सकता है कि तेजप्रताप सिंह यादव अखिलेश कुनबे में शामिल हो गए हैं।’

कहां से चुनाव लड़ेंगे तेजप्रताप सिंह यादव?

-2019 का चुनाव मैनपुरी से लड़ने की घोषणा करने से साथ ही अब अटकलें शुरू हो गई है कि मौजूद सांसद तेज प्रताप सिंह यादव कहां से चुनाव लड़ेंगे। हालांकि नेताजी ने कहा- “मैं यह तय करूंगा की वो क्या करेंगे, मीडिया को इस बात पर चिंता करने की जरूरत नहीं है।
-नेताजी ने इस दौरान- ईवीएम पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि- “बटन दबाने से वोट एक ही जगह जाता है। इसलिए बैलेट पेपर से चुनाव होना चाहिए।”

अखिलेश पर कसा तंज

– मुलायम ने कहा- “गुजरात चुनाव पर अखिलेश को सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार लड़ाने चाहिए थे। केवल पांच सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करके भूल की है जिसकी वजह से अखिलेश पांचों सीटे हारेंगे।

Related Articles

Back to top button