फीचर्डराष्ट्रीय

मोदी से मिले थाईलैंड के पीएम प्रयुत चान

17_06_2016-17prayutएजेंसी/ थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने अपने समकक्षीय और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मिलकर द्विपक्षीय संबंध बेहतर बनाने की दिशा में कई अहम मुद्दों पर बात की।

नई दिल्ली। तीन दिवासीय यात्रा पर आए थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-आ-चा से प्रधानमंत्री नरेन्द्र की मुलाकात हुई। ऐसा माना जा रहा है कि इस मुलाकात में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने पर जोर दिया गया है। दोनों प्रधानमंत्री की इस अहम मुलाकात में विवादास्पद दक्षिण चीन सागर मुद्दा के उठने की भी उम्मीद जताई जा रही थी।

हालांकि, इस मुलाकात को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि पीएम मोदी के साथ प्रयुत चान-ओ-चा की मुलाकात में समुद्री सुरक्षा सहयोग, आतंकवाद की चुनौतियों से मुकाबला और आपसी व्यापार को बढ़ाने प्रमुख था। प्रयुत चान-ओ-चा के भारत दौरे का मुख्य मकसद व्यापार, निवेश, रक्षा, सुरक्षा और पर्यटन के क्षेत्र में द्विपक्षीय आपसी सहयोग को बढ़ाना है।

इससे पहले, गुरुवार को तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा को राष्ट्रपति भवन में राजकीय सम्मान से सम्मानित किया गया। इस मौके पर उनके साथ स्वागत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विदेशमंत्री सुषमा स्वराज और केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू समेत कई बड़े नेता मौजूद थे।

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत अपनी पत्नी नारापोर्न चान-ओ-चा और उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आए हैं। उनके साथ इस प्रतिनिधिमंडल में कई कैबिनेट मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और 46 सदस्यीय व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल भी साथ याया है।

 

Related Articles

Back to top button