अन्तर्राष्ट्रीय

मोहम्मद अली जिन्ना की शादी पर किताब

इस्लामाबाद (ईएमएस)। पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की बेमेल शादी पर एक वरिष्ठ पत्रकार ने किताब लिखी है। बता दें की मोहम्मद अली जिन्ना ने अपने से 24साल छोटी गैर मुस्लिम लड़की से शादी की थी। शादी के समय जिन्ना की आयु 42 साल थी, जबकि रॉटी पेटिट महज 18 साल की थीं । जिन्ना जहां अकेलापन पसंद करते थे और पेचीदे शख्स माने जाते थे, वहीं खुले विचारों वाली पेटिट के साथ उनकी जोड़ी ऐसी नहीं थी जिसे ‘जन्नत में बनी जोड़ी’ कहा जा सके।

 

जिन्ना और पेटिट की शादी साल 1918 में हुई थी। यह शादी पूरे बंबई के लिए चर्चा का विषय बन गई थी। लेकिन अब वरिष्ठ पत्रकार शीला रेड्डी ने इसी विषय पर एक किताब लिख डाली है । इस किताब का नाम है, “मिस्टर एंड मिसेज जिन्ना: दि मैरेज दैट शूक इंडिया। रेड्डी के मुताबिक, महात्मा गांधी जैसे जिन्ना के समकालीन शख्सियतों के बारे में बहुत कुछ लिखा गया, लेकिन कायदे-आजम की निजी जिंदगी कमोबेश पर्दे में ही रही।

हाल में अपनी किताब के विमोचन के मौके पर रेड्डी ने कहा कि गांधी और जिन्ना उप-महाद्वीप के इतिहास की सबसे बड़ी शख्सियत थे। गांधी की जिंदगी का ऐसा कोई पहलू नहीं है जिस पर इतिहासकारों और जीवनीकारों का ध्यान नहीं गया हो, लेकिन जिन्ना के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता। जिन्ना की निजी जिंदगी और शादी के बारे में सूचना की कमी के कारण रेड्डी यह किताब लिखने के लिए प्रेरित हुईं । पेटिट और सरोजिनी की ओर से लिखे गए कई पत्रों के आधार पर रेड्डी ने यह किताब लिखी। ये पत्र उन्हें दिल्ली, मुंबई और कराची में शोध के दौरान मिले थे ।

Related Articles

Back to top button