स्पोर्ट्स

मोहाली टेस्‍ट : भारत ने जीता टॉस, पहले बल्‍लेबाजी का फैसला, केएल राहुल-रोहित शर्मा टीम से बाहर

दस्तक टाइम्स/एजेंसी: मोहाली: मोहाली टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकteam-india_650x488_71446636845र पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है। टी20 और वनडे सीरीज में हार के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में फिरकी के सहारे वापसी के इरादे से उतरी है। टीम में पांच गेंदबाजों को शामिल किया गया है। केएल राहुल और रोहित शर्मा को टीम में नहीं रखा गया है।

इशांत शर्मा के बिना उतरेगी टीम
वनडे और टी-20 में भारत को घरेलू मैदान पर खेलने का कोई फायदा नहीं मिला, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने हालात के अनुकूल खुद को बखूबी ढालकर जबर्दस्त प्रदर्शन किया। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम इस मैच में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के बिना उतरी है, जो श्रीलंका में सीरीज के दौरान आक्रामक बर्ताव के कारण एक मैच का प्रतिबंध झेल रहे हैं। टीम इंडिया मैच में काफी हद तक अपनी स्पिन ब्रिगेड पर निर्भर होगी। रविंद्र जडेजा की वापसी के साथ कोहली पीसीए की पिच पर तीन स्पिनरों को उतार सकते हैं। चोट के कारण आखिरी चार वनडे नहीं खेल सके ऑफ स्पिनर आर. अश्विन फिट हैं और जोरदार वापसी को बेकरार भी। श्रीलंका में टेस्ट सीरीज में 20 विकेट लेने वाले अश्विन भारत की कामयाबी की कुंजी हो सकते हैं।

अमित मिश्रा और जडेजा की भूमिका महत्वपूर्ण होगी
टीम निदेशक रवि शास्त्री ने कहा कि अमित मिश्रा और जडेजा की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। दूसरी ओर, बल्लेबाजी में भारत के पास शीषर्क्रम में शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा हैं। शास्‍त्री ने धवन की तारीफ करते हुए कहा, ‘उसने पिछले टेस्ट में यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाए थे। लोग यह गलती करते हैं कि टेस्ट और वनडे फॉर्म को मिक्स कर देते हैं। उसने पिछले दो टेस्ट मैचों में शतक बनाए थे और वह फॉर्म में हैं।’

मेहमान टीम अमला के खराब फॉर्म से चिंतित
दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका की चिंता हाशिम अमला का खराब फॉर्म होगी जो टेस्ट टीम के कप्तान भी हैं। वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स ने जहां बेहतरीन फॉर्म का प्रदर्शन किया, वहीं अमला रन नहीं बना सके हैं। डीन एल्गर, स्टियान वान जिल और फाफ डु प्लेसिस भी दमदार खिलाड़ी हैं जबकि तेंबा बावुमा को जेपी डुमिनी की जगह लेनी है। डुमिनी को तीसरे वनडे में हाथ में चोट लगी थी जो फिट नहीं हो पाए हैं। गेंदबाजी का दारोमदार तेज गेंदबाज डेल स्टेन, मोर्नी मोर्कल और स्पिनर इमरान ताहिर पर होगा। अमला की अगुवाई वाली टीम ऑफ स्पिनर सिमोन हार्पर और डेन पीट के रूप में अतिरिक्त स्पिनर को भी उतार सकती है ।

भारत में हर फार्मेट में सीरीज जीतना चाहेगी द. अफ्रीका
दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा कागजों पर भारी होगा लेकिन भारत अपनी धरती पर खेल रहा है लिहाजा यह श्रृंखला बराबरी की होगी। दक्षिण अफ्रीका ने पिछले सात साल में टेस्ट प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और भारत में हर प्रारूप में श्रृंखला जीतने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय टीम बनना चाहेगी। दोनों टीमें इस प्रकार हैं..

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर.साहा, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार, आर.अश्विन, उमेश यादव, स्टुअर्ट बिन्नी और वरुण आरोन।

दक्षिण अफ्रीका : हाशिम अमला (कप्तान), एबी डिविलियर्स, तेंबा बावुमा, जेपी डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, डीन एल्गर, सिमोन हार्मर, इमरान ताहिर, मोर्नी मोर्कल, वेर्नोन फिलैंडर, डेन पीट, कागिसो रबाडा, डेल स्टेन, स्टियान वान जिल, डेन विलास।

 

Related Articles

Back to top button