अजब-गजब

यहाँ पानी की जमी है पाइपलाइन, तो यहन बर्फ के बीच है स्कूल

उत्तराखंड में पल-पल बदलते मौसम से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. एक तरफ तो पर्यटक इस बर्फबारी से खुश नजर आ रहे हैं तो दूसरी तरफ बर्फबारी के कारण जनजीवन असामान्य हो गया है.

उत्तराखंड के चकराता में लगातार हो रही बर्फबारी से लोखंडी क्षेत्र में 5 फीट बर्फ जम गई है. इसके चलते क्षेत्र में पीने के पानी की किल्लत बढ़ गई है.

चकराता के लोखंडी में पानी की पाइप लाइन जमने से अब बर्फ को प‍िघलाकर पानी बनाने की कवायद चल रही है. इस पानी से ही लोगों को प्यास बुझाने को मजबूर होना पड़ रहा है. उत्तराखंड के चमोली में एक प्राइमरी स्कूल बर्फ से ढक गया है. बर्फबारी की वजह से स्कूल के अंदर जाने के रास्ते बंद हो गए हैं

ऐसी स्थित‍ि में बच्चों की पढ़ाई प्रभाव‍ित न हो, इसके ल‍िए सड़क से बर्फ हटाकर वहीं पर क्लास लग रही है. सड़क पर ही बैठकर बच्चों को पढ़ाई करनी पड़ रही है. देखने वाली बात है क‍ि इससे बच्चों में पढ़ने का जोश कम नहीं हो रहा है.

बागेश्वर के कपकोट में भी बर्फबारी अब आफत बनने लगी है. लगातार हो रही बर्फबारी से कई ग्रामीण सड़कों का मुख्यालय से सम्पर्क टूट चूका है.

यहां की रिखारी -बाछम सड़क मे बर्फ हटाती जेसीबी मशीन खुद बर्फ में फंस रही है. देर रात से कपकोट में लगातार बर्फबारी हो रही है. इसकी वजह से यहां के हालात और ज्यादा खराब हो गए हैं.

गौरतलब है क‍ि बुधवार को देहरादून समेत तमाम पर्वतीय जिलों में घने बादल छाए रहे. 31 जनवरी को यहां हल्की बारिश और पर्वतीय इलाकों में खासकर मसूरी और उसके आसपास हिमपात की संभावना जताई जा रही है.

Related Articles

Back to top button