ज्ञान भंडार

यामाहा रे-ज़ेडआर 14 अप्रैल को हो सकती है भारत में लॉन्च

yamaha-mt-03_827x510_61459161242 (1)एजेन्सी/  यामाहा इंडिया ने सोमवार को 14 अप्रैल के लिए मीडिया इनवाइट भेजा है। इस मीडिया इनवाइट में इस जापानी बाइक कंपनी ने कार्यक्रम से संबंधित कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन, जानकारों का मानना है कि 14 अप्रैल को यामाहा अपने नए स्कूटर रे-ज़ेडआर को भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर सकती है। यामाहा रे-ज़ेडआर को 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में पहली बार शोकेस किया गया था। यामाहा रे के बंद होने के बाद यामाहा रे-ज़ेडआर कंपनी का नया एंट्री-लेवल स्कूटर होगा।

यामाहा इंडिया ने हाल ही में उन प्रोडक्ट को बंद करने का फैसला किया था जिन्हें बाज़ार में अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिल रही थी। बंद किए गए प्रोडक्ट में यामाहा रे, यामाहा एफज़ी-एस वी1, और यामाहा फेज़र वी1 मोटरसाइकिल का नाम शामिल है। अब कंपनी नए प्रोडक्ट लाइन-अप के साथ तैयार है जिसमें स्कूटर भी शामिल हैं।

यामाहा रे-ज़ेडआर को शोकेस किए जाने के दौरान कंपनी ने ये इशारा दिया था कि इस स्कूटर को मार्च तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। 14 अप्रैल को आयोजित इवेंट में कंपनी यामाहा रे-ज़ेडआर की कीमत, स्पेसिफिकेशन और डिलिवरी की तारीख का ऐलान कर सकती है।

हालांकि, इस इवेंट को लेकर एक और खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी इस इवेंट में यामाहा एमटी-03 (MT-03) को भी शोकेस कर सकती है। इस बाइक का भारत में बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है।

यामाहा एमटी-03

यामाहा रे-ज़ेडआर को उसी फ्रेम पर तैयार किया गया है जिसपर यामाहा रे-ज़ेड और यामाहा फैसिनो को तैयार किया जाता है। स्टाइलिंग के मामले में यामाहा रे-ज़ेडआर ज्यादा स्टाइलिश नज़र आती है। इस स्कूटर में 113सीसी, एयर-कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन लगाया गया है। इस इंजन को ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। माना जा रहा है कि ये स्कूटर ड्रम और ऑप्शनल डिस्क ब्रेक के साथ उपलब्ध होगा। इसकी कीमत 50,000 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के आसपास हो सकती है।

वहीं दूसरी तरफ यामाहा एमटी-03 की बात करें तो इस बाइक में 321सीसी, ट्विन सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन लगाया गया है जो 41.6 बीएचपी का पावर और 30Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। इस स्ट्रीट फाइटर बाइक का मुकाबला केटीएम ड्युक 390, कावासाकी ज़ेड250 और बेनेली टीएटनटी 300 से होगा। बाइक की अनुमानित कीमत 3 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) बताई जा रही है।

Related Articles

Back to top button