अपराधउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़

यूपी : अधिकारियों ने, जिंदा व्‍यक्ति को घोषित कर दिया मृत, बंद कर दी पेंशन

यूपी सरकार के अधिकारी नया-नया खेल करने से बाज नहीं आ रहे. इस बार एक अजब घटना चित्रकूट के राजापुर थाना क्षेत्र में सामने आई. यहां अधिकारियों ने एक जीवित व्‍यक्ति को सरकारी कागजों में मृत घोषित कर दिया. इसी के साथ ही उसे मिलने वाली वृद्धा पेंशन भी बंद कर दी. यह घटना लम्बियारी गांव के वृद्ध शिवसागर के साथ हुई. पीडि़त व्‍यक्ति को अपने जीवित होने का सुबूत जिलाधिकारी के सामने देना पड़ा. अब जाकर जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने पीडि़त को न्‍याय का आश्‍वासन दिया है.यूपी : अधिकारियों ने, जिंदा व्‍यक्ति को घोषित कर दिया मृत, बंद कर दी पेंशन

जांच के दौरान दिखाया मृत
मामला राजापुर थाना क्षेत्र के लम्बियारी गांव में हुआ. यहां के शिवसागर नामक ग्रामीण को समाज कल्‍याण विभाग से वृद्धा पेंशन मिलती थी. लेकिन प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद जांच के दौरान ग्राम प्रधान और सचिव ने शिवसागर को मृत दिखा दिया. इसके बाद बिना जांच किए ही समाज कल्‍याण विभाग ने भी उसकी पेंशन बंद कर दी. इससे शिवसागर को परेशानियों को सामना करना पड़ा.

जिलाधिकारी को दिए जिंदा होने के सुबूत
जब शिवसागर को मामले की जानकारी हुई तो उसने खुद ही जानकारी जुटाई. उसे पता चला कि उसकी पेंशन भी बंद कर दी गई है और उसे मृत घोषित कर दिया गया है. इसके चलते उसको मिलने वाली सरकारी पेंशन और राशन की मदद भी बंद कर दी गई. पीडि़त वृद्ध अपने जिंदा होने का सुबूत लेकर जिलाधिकारी के पास पहुंचा, जहां उसे न्‍याय का आश्‍वासन दिया गया है.

न्‍याय का मिला भरोसा
जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर से जब ज़ी यूपी/यूके ने बात की जो उनका कहना है कि राजापुर क्षेत्र के लुम्बियारी गांव का मामला सामने आया है. उनके मुताबिक वहां शिवसागर नामक वृद्ध को मृत घोषित कर दिया गया है. मामले में समाज कल्‍याण विभाग की भी जांच की जाएगी और उचित कार्रवाई की जाएगी. साथ ही जांच के बाद शिवसागर की पेंशन भी बहाल की जाएगी.

 

Related Articles

Back to top button