उत्तर प्रदेशफीचर्डराज्य

यूपी अब दुसरे देशों की भी करेगा छुट्टी, यकीन नहीं होता तो जानिए ये पूरी बात…

यह सच है की बहुत जल्द यूपी अब विदेशी देशों की छुट्टी कर देगा। लेकिन दूसरा सत्य यह भी है कि ये बात बहुत कम लोगों के गले उतरेगी। इसलिए अपनी सभी आशंकाओं को दूर करने के लिए एक बार यह खबर अवश्य पढ़ें। फिर यकीनन आपका शक दूर हो जाएगा। जानकारी के लिए बता दें यूपी ने विदेशी देशों को पछाड़ने के लिए युद्धस्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल, प्रदेश में एक बड़ा व्यवस्था बदलाव होने जा रहा है जिसके बलबूते यह सपना साकार होगा।

जानिए कैसे है ये बदलाव

पहले आप जब भी पुलिस को 100 नंबर पर कॉल करके बुलाते थे तो खाली पुलिस की गाड़ी मौके पर पहुंचती थी लेकिन अब जो होगा वो आप शायद देखकर चौंक पड़ेंगे और फिर आप शायद खुद कह दें कि ये तो फिर आप शायद खुद कह देंगे कि ये तो किसी विदेशी फिल्म के सीन जैसा है जिसमें 100 नंबर की गाड़ी के साथ-साथ इतनी सारी गाड़ियां आती हैं। दरअसल अब यूपी में मुसीबत के दौरान आपको 100 नंबर डायल करने पर ही पुलिस के साथ एंबुलेंस की सुविधा भी मिलेगी। इसके लिए आपको 102 और 108 डायल करने की जरूरत नहीं होगी। ये गाड़ियां अब खुद-ब-खुद पुलिस की गाड़ी के साथ घटनास्थल पर पहुंचेगी। जल्द ही यह सुविधा उत्तर प्रदेश में लांच होने वाली है।

जानिए कैसे होगा ऐसा 

यह जानकारी एडीजी पुलिस इंटीग्रेटेड टेक्नोलॉजी इनैबल्ड सिटिजन सेंट्रिक सर्विसेज (आईटीईसीसीएस) एंड ट्रैफिक अनिल अग्रवाल ने दी। वह गुरुवार को आईआईटी कानपुर में यूपी 100 पुलिस सेवा की वर्किंग पैटर्न बता रहे थे। उन्होंने बताया कि इसके लिए 100 डायल 102 और 108 एंबुलेंस सेवा से सीधे कोआर्डिनेट करेगी और जहां भी जरूरत होगी उसे मौके पर भेजा जाएगा। इस दौरान उन्होंने आईआईटीयंस से यूपी-100 सेवा को अपग्रेड करने के लिए मदद मांगी। इस संबंध में जल्द ही यूपी-100 को अपग्रेड करने के लिए आईआईटी और यूपी-100 के बीच एमओयू साइन होगा।

Related Articles

Back to top button