उत्तर प्रदेशराजनीतिलखनऊ

यूपी के डीजी सूर्य कुमार शुक्ला ने ली राम मंदिर बनाने की शपथ

यूपी के डीजी होमगार्ड डॉ. सूर्य कुमार शुक्ला का राम मंदिर बनवाने के लिए शपथ लेने वाला विडियो वायरल होने के बाद सरकार और पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। उनके इस बयान की केंद्रीय और यूपी की आईपीएस असोसिएशन ने निंदा की है।यूपी के डीजी सूर्य कुमार शुक्ला ने ली राम मंदिर बनाने की शपथ

ऐसे में सवाल उठता है कि एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी होने के बावजूद उन्होंने यह शपथ सार्वजनिक रूप से क्यों ली? कहीं रिटायरमेंट के बाद डॉ. सूर्य कुमार राजनीति की तैयारी तो नहीं कर रहे हैं? वर्ष 1982 बैच के आईपीएस अफसर डॉ. सूर्य कुमार शुक्ला का अगस्त, 2018 में रिटायरमेंट है। ऐसे में राम मंदिर के संकल्प को उनके राजनीति में संभावित एंट्री से भी जोड़ा जा रहा है। 

डीजी (फायर सर्विस) प्रवीण सिंह के बाद वह सबसे वरिष्ठ अफसर हैं। तीन साल से डीजीपी की कुर्सी के लिए उनका नाम चर्चाओं में रहा। कुछ दिन पहले भी जब डीजीपी ओपी सिंह के केंद्र से रिलीव होने में अड़चने आईं थीं, तब भी सूर्य कुमार शुक्ला का नाम काफी चर्चा में आ गया था, लेकिन उन्हें फिर निराशा ही हाथ लगी। 

राम मंदिर का शपथ लेते हुए विडियो वायरल होने के बाद चर्चाएं है कि रिटायरमेंट के बाद कहीं वह राजनीति में आने की तैयारी तो नहीं कर रहे हैं। हालांकि, डीजी होमगार्ड सूर्य कुमार शुक्ला ने ऐसी किसी भी बात से इनकार किया है।

बयान की निंदा 
डॉ. सूर्य कुमार शुक्ला के वायरल हुए विडियो के मामले में केंद्रीय और यूपी आईपीएस असोसिएशन ने विरोध जताया है। दोनों असोसिएशन ने आधिकारिक तौर पर इसकी निंदा की है। यूपी असोसिएशन ने जहां इसे निंदनीय बताया गया है, वहीं केंद्रीय असोसिएशन का कहना है कि यह भारतीय पुलिस सेवा की तटस्थ, पारदर्शी और शुचिता की प्रवृत्ति के खिलाफ है। 

गौरतलब है कि लखनऊ विश्वविद्यालय के लोक प्रशासन विभाग में रविवार को ‘अखिल भारतीय समग्र विचार पृष्ठ’ कार्यक्रम के तहत सेमिनार का आयोजन किया गया था। डीजी होमगार्ड डॉ. सूर्य कुमार शुक्ला इसमें अतिथि थे। कार्यक्रम में डीजी होमगार्ड के साथ मुस्लिम राम मंदिर निर्माण मंच के अध्यक्ष कुंवर मोहम्मद आजम और रजा रिजवी समेत कई लोग मौजूद थे। 

विडियो में डीजी होमगार्ड डॉ सूर्य कुमार शुक्ला मंच पर कुछ लोगों के साथ शपथ लेते नजर आ रहे हैं। वह कह रहे हैं ‘हम सब रामभक्त आज इस कार्यक्रम के दौरान यह संकल्प लेते हैं कि जल्द से जल्द राम मंदिर का भव्य निर्माण हो।’ इसके बाद डीजी ने सबके साथ मंच पर जय श्री राम का नारा लगाया। 

Related Articles

Back to top button