उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राजनीतिराज्यलखनऊ

यूपी चुनाव: पहले चरण के प्रचार में दिखे बनावटी ब्लैक कैट कमांडो और मुस्कान के अधूरे ख्वाब

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शनिवार 11 फरवरी को 15 जिलों के 73 विधासभा सीटों पर मतदान होना है. पश्चिमी यूपी के जाटलैंड और शुगर-बेल्ट नाम से मशहूर इन इलाकों में मतदान से पहले की कुछ बेहद खास झलकियां हम आपको दिखाते हैं.

यूपी की खतौली विधानसभा से चुनाव लड़ रहे राष्ट्रीय लोकदल के करतार सिंह भड़ाना के प्रचार में उनके कारोबारी बेटे मन्नू भड़ाना के साथ साये की तरह चलता है एक ‘ब्लैक कैट कमांडो’. ये असली ब्लैक कैट कमांडो नहीं. तोंद के सिवा पहनावा और चाल-ढाल वैसी ही है. काला लिबास, नाइकी के काले जूते और काला कलावा. वो हथियार लेकर नहीं चलता, क्योंकि चुनाव के चलते इसपर पाबंदी है.

कमांडो खुद को हरियाणा पुलिस का बताता है. उसका दावा है कि वो करतार सिंह भड़ाना के परिवार के साथ है. भड़ानाले हरियाणा में मंत्री रहे हैं. प्रचार के दौरान जब मन्नू जैसे ही अपनी पोर्शे कार में बैठने के लिए आगे बढ़ते हैं. कमांडो उन्हीं की कंपनी का बनाया मिनरल वाटर थमा देता है.

मुस्कान की हथेली पर है दिल

मुजफ्फरनगर शरणार्थी कैंप में रहने वाली मुस्कान अपने पिता के साथ उनकी दुकान पर बैठती है. वो अपनी हथेली पर ही दिल का नक्श उकेरती है. उसकी कहानी किसी का भी दिल पिघला दे. वह किस्मतवाली है कि उसे एक कामगार पिता मिला है. उसके पिता ने अपनी मेहनत और लगन से दंगा पीड़ितों के कैंप में ही छोटी सी दुकान खड़ी कर ली है.

मुस्कान चमकीली ड्रेस पहनकर बहुत गर्व से अपने पिता की दुकान पर बैठकर अपने पिता की मदद करती है. उसके पिता जब भी अपनी दर्दनाक दास्तां टुकड़ों में सुनाते हैं, मुस्कान उनके अधूरे वाक्य पूरे करती है. मसलन जब उसके पिता कहते हैं कि हम नहीं चाहते… मुस्कान उसमें जोड़ती है कि…वापस मुजफ्फरनगर जाएं. बाप-बेटी की ये जुगलबंदी कैराना के कैंप की सबसे चमकदार दास्तान है.

गन्ना किसान और गुड़ का धुआं

पश्चिमी यूपी में ये गुड़ का सीजन है. व्यस्त सड़कों पर हर वक्त गन्ने से लदे ट्रैक्टर और ट्रक दिख जाएंगे. पास के खेतों-बागों से धुआं उठता दिखेगा, जहां गन्ने के रस को पकाकर गुड़ बनाने का काम चलता रहता है.

ऐसे ही कारखाने में एक शख्स, लोगों को समझाता है कि वो वहां का गुड़ न खरीदें. वो उन्हें अपने साथ अंदर लेकर जाता है, जहां भूरे रंग के गुड़ के ढेर लगे हैं, उनकी पैकिंग चल रही है. वो बताता है कि ये गुड़ बाजार के लिए है, वहां लोग इसकी चमक देखकर आसानी से खरीद लेंगे.

Related Articles

Back to top button