उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊ

यूपी पंचायत चुनाव: पहला पर‌िणाम घो‌ष‌ित

दस्तक टाइम्स/एजेंसी: उत्तर प्रदेशvote-counting-5635bcb34ea56_exlst पंचायत चुनाव के पहले दौर की मतगणना रविवार को निर्धारित आठ मतदान केंद्रों पर शुरू हुई। इस दौरान काफी अव्यवस्था रही। वहीं बीडीसी वार्ड संख्या 28 का गोसाईगंज का परिणाम आ गया। यहां शशिबाला को 655 वोट मिले। वहीं उनकी प्रतिद्वंदी सोनम 441 पर रहीं।

मोहनलालगंज, गोसाईगंज, सरोजनीनगर बीकेटी व काकोरी ब्लाक में मतगणना का कार्य निर्धारित आठ बजे से एक से डेढ़ घंटा विलंब से शुरू हो पाया।

इसके चलते शुरुआती दौर से ही मतगणना केंद्रों पर जुटे जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशियों ने हो हल्ला मचा हंगामा काटा। मतगणना शुरू होने के बाद से ही काउंटिग कक्षों में मौजूद प्रत्याशी एजेंटों में मत पत्रों की दावेदारी को लेकर नोकझोंक का दौर शुरू हुआ जो गणना की समाप्ति तक चलता रहा।

चिनहट ब्लाक की मतगणना के लिए निर्धारित फैजाबाद रोड स्थित राजकीय पालीटेक्निक केंद्र पर सुबह साढ़े ग्यारह बजे करीब जिला पंचायत के वार्ड नंबर एक की मतगणना के दौरान जुग्गौर के प्रधान राम मनोहर यादव और जिला पंचायत अध्यक्ष विजय बहादुर के बीच आपसी कहासुनी होने लगी।

जल्दी वहां मौजूद दोनों पक्ष के काउंटिंग एजेंट भी इसमें जुड़ गए। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच मारपीट होने लगी। पुलिस कर्मियों की गैर मौजूदगी का फायदा उठा दोनों ही पक्षों के लोगों ने इस दौरान एक दूसरे को जमकर पीटा।

कक्ष में मौजूद चंद पुलिसकर्मियों ने जब इन्हें रोकने का प्रयास किया तो दोनों ही पक्ष के लोगों ने पुलिस कर्मियों पर भी लात घूंसे बरसाए। बाद में मौके पर पहुंचे आला अधिकारियों ने दोनों ही पक्षों के लोगों को लाठी फटकार कर खदेड़ा।

इस मामले में शांति भंग के आरोप में पांच को हिरासत में लिया है। दूसरी तरफ इस घटना से आक्रोशित जिला पंचायत अध्यक्ष विजय बहादुर ने पुलिस पर पक्षपातपूर्ण कार्रवाई का आरोप लगा अपने समर्थकों के साथ फैजाबाद रोड जाम कर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया।

बमुश्किल मौके पर पहुंचे पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को समझा बुझा कर स्थिति को संभाला। मतगणना की शुरूआत न्याय पंचायत वार अलग अलग टेबल पर जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत के लिए एक साथ शुरू हुई।

पहले बैलेट बॉक्स से मतपत्रों को निकाल कर पचास पचास की गड्डियां तैयार कराने के बाद ही निर्वाचन अधिकारी की निगरानी में गणना का कार्य शुरू हुआ। दोपहर 12 बजे तक छह ब्लाक में मतगणना का दूसरा दौर पूरा हो जाने के बाद दोपहर बाद ढाई बजे से परिणाम आने की उम्मीद जतायी जाने लगी है।

मतगणना कार्य का जायजा लेने को जिलाधिकारी राजशेखर व एसएसपी राजेश पांडेय ने भी सुबह दस बजे से मतगणना केंद्रों का निरीक्षण शुरू किया। चिनहट के फैजाबाद रोड स्थित पालीटेक्निक गणना केंद्र के बाद प्रशासनिक अधिकारियों की टीम गोसाईगंज मोहनलालगंज होते हुए सरोजनीनगर ब्लाक के लिए स्प्रिंगडेल कालेज में बनाए गए गणना केंद्र पर दोपहर 12 बजे करीब पहुंची।

जिलाधिकारी व एसएसपी ने निरीक्षण के दौरान मतगणना केंद्र के बाहर एकत्रित प्रत्याशी समर्थकों की भीड़ पर नाराजगी जताते हुए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को पूरी सख्ती से धारा 144 के अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

 

Related Articles

Back to top button