उत्तर प्रदेशराज्यलखनऊ

यूपी में रोजगार दिलाने के लिए सेवायोजन कार्यालय की नयी रणनीति

lakh (467 x 350)लखनऊ, (दस्तक ब्यूरो)। रोजगार कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के लिए अब सेवायोजन कार्यालय एक नया तरीका अपनाने जा रहा है। इसके लिए अब सेवायोजन कार्यालय के कर्मचारी अधिकारी सरकारी व निजी कार्यालयों में रिक्त पदों की जानकारी हासिल करके रोजगार दफ्तर में पंजीकृत बेरोजगारों को योग्यतानुसार प्राथमिकता दिये जाने पर जोर देंगे। इसके लिए क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय  जल्द ही कर्मचारियों की टीम का गठन करेगा।
यह टीम सरकारी, अर्धसरकारी कार्यालयों में खाली पदों की जानकारी हासिल करेगी और रिक्त पदों पर भरने के पूर्व इसकी जानकारी सेवायोजन कार्यालय में दिये जाने का अनुरोध करेगी। सेवायोजन के सहायक निदेशक पीके पुण्डीर के मुताबिक अधिनियम की धारा- चार के अन्तर्गत नियोजक को अपने संस्थान में होने वाली समस्त रिक्तियों को भरने के पूर्व सेवायोजन कार्यालय को सूचित करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि अधिनियम की धारा पांच के अन्तर्गत नियोजक का यह दायित्व है कि वह सेवायोजन कार्यालय को भेजे जाने वाले रिटर्न समय पर अनिवार्य रूप से भेजे।
अधिनियम छह के अन्तर्गत सेवायोजन अधिकारी को संस्थान एवं अभिलेखों के निरीक्षण का अधिकार दिया गया है। सहायक निदेशक सेवायोजन पीके पुण्डीर ने सभी सरकारी , अर्धसरकारी विभागों व निजी संस्थाओं के नियोजकों से अनुरोध किया है कि वे अपने संस्थान में होने वाली सभी रिक्तियों को क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय को सूचित करे। इससे एक ओर जहां बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे वहीं संस्थान को योग्य एवं प्रशिक्षित अभ्यर्थियों की आपूर्ति हो सकेगी।

Related Articles

Back to top button