उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

यूपी में MBBS की 500 सीटें बढ़ जाएंगी

acr468-566eacbca9ce8DOCKTER_6 copyदस्तक टाइम्स एजेन्सी/ प्रदेश में दो मेडिकल संस्थान व दो मेडिकल कॉलेज साल 2017 से शुरू हो जाएंगे। इससे सूबे में एमबीबीएस की 500 सीटें और बढ़ जाएंगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने समय सीमा तय कर दी है। इसी के अनुसार काम शुरू कर दिया गया है।

वहीं, इस साल बांदा मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई शुरू हो जाएगी। यहां पर एमबीबीएस की 100 सीटें रहेंगी।

अखिलेश यादव की कैबिनेट ने हाल ही में ग्रेटर नोएडा में आयुर्विज्ञान संस्थान को मंजूरी दी थी। यहां पर एमबीबीएस की 150 सीटें रहेंगी। लेकिन इनमें पढ़ाई 2017 से ही शुरू हो पाएगी।

अभी फैकल्टी रखने से लेकर कई सारे इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने हैं। इसके बाद एमसीआई में एमबीबीएस की मान्यता के लिए आवेदन किया जाएगा। साथ ही पास के किसी विश्वविद्यालय से संबद्धता ली जाएगी।

वहीं, राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में भी वर्ष 2017 से ही पढ़ाई शुरू हो पाएगी। यहां लोहिया अस्पताल के विलय का निर्णय काफी पहले हो चुका है। लेकिन इसकी औपचारिकता पूरी होने में अभी समय लगेगा। यहां भी एमबीबीएस की 150 सीटें रहेंगी।

इसी प्रकार जौनपुर व बदायूं मेडिकल कॉलेज भी अगले वर्ष से शुरू हो जाएंगे। यहां भी एमबीबीएस की पढ़ाई 2017 से शुरू हो जाएगी।

प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा अनूप चंद्र पांडेय ने बताया कि विभाग ने मेडिकल कॉलेज व समय सीमा तय कर दी है। इसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। इन संस्थानों में हर काम समय पर करने के निर्देश दे दिए गए हैं। साथ ही समय पर एमसीआई में भी आवेदन करने के लिए कह दिया गया है।

कहां कितनी रहेंगी सीटें
ग्रेटर नोएडा आयुर्विज्ञान संस्थान-150
राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान-150
जौनपुर राजकीय मेडिकल कॉलेज-100
बदायूं राजकीय मेडिकल कॉलेज-100

Related Articles

Back to top button