उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

यूपी सचिवालय में जॉब्स के मौके, होंगी 2802 भर्तियां

images (10)प्रदेश सरकार ने सचिवालय में काम को रफ्तार देने के लिए बड़ी पहल करते हुए 547 नए पदों को मंजूरी दे दी है। सचिवालय के लगभग सभी कर्मचारी संगठन इन पदों के सृजन की लंबे अर्से से मांग कर रहे थे। इससे तमाम कर्मचारियों की पदोन्नति का रास्ता भी साफ हो गया है।

सचिवालय प्रशासन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सचिवालय के कर्मचारी संगठन अनुभागों में लगातार बढ़ते काम से कर्मचारियों पर पड़ रहा तनाव कम करने की मांग कर रहे थे।

शासन ने इस पर विचार के लिए पूर्व में कृषि उत्पादन आयुक्त वीएन गर्ग की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की थी। इस कमेटी ने अनुभागों में काम का दबाव कम करने के लिए विभिन्न स्तर पर नए पदों के सृजन की संस्तुति की थी।

बुधवार को सचिवालय प्रशासन विभाग के सचिव प्रभात मित्तल ने समिति की सिफारिशों के क्रम में 547 नए पदों के सृजन का आदेश जारी कर दिया है। नवसृजित पदों में 21 अनुभाग अधिकारी, 293 समीक्षा अधिकारी व 233 कंप्यूटर सहायक के पद शामिल हैं।

इन पदों को सीधी भर्ती व पदोन्नति कोटे में चिह्नित किया जाएगा। अधिसंख्य पदों पर मौजूदा कर्मियों को नियुक्ति देने के बाद बचे पदों पर ही भर्ती व पदोन्नति की जाएगी। इन पदों पर नियुक्ति एवं तैनाती के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं।

कई पुराने अनुभाग बांटकर नए बनाए

अनुभाग अधिकारी के 21 नए पदों के लिए राज्य संपत्ति अनुभाग-1, राजस्व अनुभाग-12, वित्त लेखा परीक्षा, उच्च शिक्षा अनुभाग-4, रेशम विकास अनुभाग, नियुक्ति अनुभाग-6, गृह अनुभाग-2, कारागार अनुभाग-3, सिंचाई व जल संसाधन अनुभाग-8, समाज कल्याण अनुभाग-1, आवास एवं शहरी।

नियोजन अनुभाग-1,3,4,6, दुग्ध विकास अनुभाग व राजनैतिक पेंशन अनुभाग-1 को बांट कर दो-दो अनुभाग गठित किया गया है।

पशुधन विभाग में एक अलग अनुभाग बनाया गया है जबकि सचिवालय प्रशासन विभाग में गठित ड्यूटी रूम, लेखन सामग्री और अभिलेख कक्ष प्रकोष्ठ को तीन अलग-अलग अनुभागों में बदला जाएगा। इसी तरह बाट-मांप डेस्क इकाई अब अनुभाग में बदल जाएगी।

इस तरह बढ़े पद

पद नाम–पूर्व से स्वीकृत–नव सृजित पद–कुल पद
अनुभाग अधिकारी–376–21–397
समीक्षा अधिकारी–1721–293–2014
कंप्यूटर सहायक–158–233–391
कुल–2255–547–2802

शासन ने नए पदों के सृजन के साथ ही सचिवालय में संदर्भदाता प्रणाली को पुनर्जीवित करने का भी फैसला किया है। सचिव ने कहा है कि अनुभागों में अभिलेखों के रखरखाव व पत्रावलियों के प्रस्तुतीकरण के कार्य को देखते हुए यह निर्णय हुआ है।

विभागीय प्रमुख सचिव व सचिव अनुभागों में संदर्भदाता के कार्यों की जिम्मेदारी किसी भीसमीक्षा अधिकारी को सौंप सकेंगे।

कर्मचारी संगठनों ने जताया आभार

सचिवालय के कर्मचारी संगठनों ने नए पदों के सृजन के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुख्य सचिव आलोक रंजन और सचिव सचिवालय प्रशासन के प्रति आभार जताया है।

सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र, सीधी भर्ती संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शशिकांत शुक्ल, कंप्यूटर सहायक एवं सहायक समीक्षा अधिकारी संघ के अध्यक्ष सौरभ सिंह ने आभार जताया है।

Related Articles

Back to top button