उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी: TET EXAM आज, सेंटर के गलत एड्रेस बन रहे हैं कैंड‍िडेट्स के ल‍िए परेशानी

लखनऊ. 15 अक्टूबर को प्रदेश भर में आयोजित होने जा रहा टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET EXAM -2017) शुरू से 24 घंटे पहले ही अव्यवस्थाएं सामने आने लगी हैं। कैंडिडेट्स के प्रवेश पत्रों में परीक्षा केन्द्र का नाम होने की जानकारी सामने आई है। ऐसे में अभ्यर्थी परेशान हैं और सेंटर ढूंढने के ल‍िए भटक रहे हैं। बता दें, राजधानी में करीब 26 हजार कैंडिडेट्स एग्जाम देने वाले हैं।
यूपी: TET EXAM आज, सेंटर के गलत एड्रेस बन रहे हैं कैंड‍िडेट्स के ल‍िए परेशानी

प्रवेश पत्र पर सेंटर्स के लिखे है गलत नाम

-सैकड़ों ऐसे प्रवेश पत्र सामने आए हैं जिनमें सेंटर के नाम ही गलत दिया हुआ है। किसी में शिया इंटरमीडिएट कॉलेज की जगह शिया इंटरनेशनल कॉलेज लखनऊ कर दिया गया तो किसी में जुबली इंटर कॉलेज की जगह जुबली डिग्री कॉलेज ल‍िखा हुआ है। सबसे खराब स्थिति पते को लेकर है, क्योंक‍ि प्रवेश पत्र में कोई पता ही नहीं दिया गया है।
-जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में परीक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे लिपिक लोकेश गुप्ता ने बताया, गलती की शिकायत सामने आने पर इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दी गई है। केन्द्र में भी सूचना उपलब्ध कराई गई है। वरिष्ठ अधिकारियों की मानें तो इस गलती के कारण किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित नहीं होने दिया जाएगा।

32 हजार आवेदन निरस्त

-बीते दिनों लगभग 32 हजार अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए थे। 32589 अभ्यर्थी शामिल नहीं हो सकेंगे। प्राथमिक स्तर पर 14885 और उच्च प्राथमिक स्तर पर 17704 अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त किए गए हैं।
-टीईटी के लिए 10 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए। इसमें से प्राथमिक स्तर के लिए 14791 अभ्यर्थियों को इसलिए परीक्षा से बाहर कर दिया है, क्योंकि उन्होंने एक से अधिक आवेदन किए, जबकि 4 वर्षीय शिक्षाशास्त्र में स्नातक अर्हताधारी सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के इंटरमीडिएट में 50 प्रतिशत से कम और आरक्षित श्रेणी अभ्यर्थियों के 45 प्रतिशत से कम अंक होने पर 94 के आवेदन निरस्त कर दिए गए।
-इसी तरह उच्च प्राथमिक स्तर पर 9580 अभ्यर्थियों ने एक से अधिक आवेदन भरे, जिन्हें निरस्त कर दिया गया। इसके साथ बीएड (विशेष शिक्षा) अर्हताधारी सामान्य वर्ग अभ्यर्थियों के स्नातक अथवा परास्नातक में 50 प्रतिशत से कम और आरक्षित श्रेणी में 45 प्रतिशत से कम अंक होने पर 5343 अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए।

सेंटर पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

-नकलविहीन और पारदर्शी ढंग से परीक्षा कराने के लिए मुख्य सचिव के निर्देश पर परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, कॉपियों के खुलने और सील होने के समय वीडियोग्राफी कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।
-परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह के मुताबिक, यूपीटीईटी 2017 की प्राथमिक और उच्च प्राथमिक परीक्षा में 9 लाख 76 हजार 760 परीक्षा सम्मिलित होंगे। यूपीटीईटी परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराने के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में 1634 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।
-स्‍टैटिक मजिस्‍ट्रेटों के अलावा परीक्षा केंद्रों पर जिला प्रशासन के ऑब्‍जर्वर भी तैनात रहेंगे। राजधानी में 38 केंद्रों पर करीब 26 हजार परीक्षार्थी रविवार को परीक्षा देने वाले हैं।

मूल प्रमाण पत्र लाने पर ही दे पाएंगे एग्जाम

-यूपीटीईटी के परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्‍ता सिंह ने बताया, कैंडि‍डेट को अपने साथ परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ ही साथ अपने बीएड की डिग्री और मार्कशीट भी परीक्षा केंद्र पर लानी होगी, जिसके निरीक्षण के बाद ही उसे परीक्षा देने दिया जाएगा।

परीक्षा के दौरान धारा 144 लागू रहेगी

-परीक्षा केद्र के 500 मीटर की परिधि में कोई भी फोटोकॉपी की दुकान नहीं खुलेगी।
-परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के साथ करीब दो घंटे पहले प्रश्‍नपत्र पहुंच जाएंगे।
-इसके साथ ही परीक्षा केंद्रो पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी।

-कॉपी खुलने के समय और कापियों के सील होने के समय वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

राजधानी में 38 जगह बने हैं परीक्षा केंद्र

-जिला विदयालय निरीक्षक के यूपीटीईटी परीक्षा प्रभारी लोकेश गुप्‍ता ने बताया, राजधानी में 38 परीक्षा केंद्रों पर 26 हजार कैंडि‍डेट परीक्षा देंगे।
-प्रथम पाली में 11 केंद्र और दिव्‍तीय पाली में 38 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें सभी सरकारी कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिसमें राजकीय इंटर कॉलेज निशातगंज, आर्य कन्‍या इंटर कॉलेज, महानगर, महिला डिग्री कॉलेज, करामत गर्ल्‍स इंटर कालेज, राजकीय इंटर कालेज गोमतीनगर, राजकीय इंटर कालेज इंदिरानगर, राजकीय इंटर कालेज विकासनगर शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button