उत्तर प्रदेशफीचर्ड

‘यू.पी. इन्वेस्टर्स समिट-2018’ के लिए पूरी तैयारी पुख्ता एवं समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने ‘यू.पी. इन्वेस्टर्स समिट-2018’ के सम्बन्ध में गठित आयोजक समिति व तैयारी बैठक में अधिकारियों को सम्बोधित किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी 21 व 22 फरवरी, 2018 को लखनऊ में आयोजित ‘यू0पी0 इन्वेस्टर्स समिट-2018’ के लिए पूरी तैयारी पुख्ता एवं समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि सभी सम्बन्धित विभाग प्राथमिकता के आधार पर गम्भीरता के साथ समिट के लिए निर्धारित अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा है कि यह उत्तर प्रदेश की छवि को उभारने व निखारने का एक प्रतिष्ठित आयोजन है, जिसमें कई केन्द्रीय मंत्री, औद्योगिक घराने, राजदूत व हाई कमिश्नर, व्यापारिक संगठन, बैंकर्स, देश-विदेश के निवेशक व अन्य प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे। मुख्यमंत्री आज यहां शास्त्री भवन में ‘यू0पी0 इन्वेस्टर्स समिट-2018’ के सम्बन्ध में गठित आयोजक समिति व तैयारी बैठक में अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के लिए बनाई गई सभी समितियां समय-सीमा को देखते हुए जो भी कार्य उन्हें सौंपे गए हैं, उन्हें शीघ्रता के साथ पूर्ण करें। जिन विभागों से सम्बन्धित नीतियां जारी नहीं हुई हैं, उन्हें भी शीघ्रता से जारी किए जाने की दिशा में कार्यवाही की जाए। उन्हांने कहा कि समिट में प्रतिभाग करने वाले चिन्ह्ति अति विशिष्ट महानुभावों को सुविधाएं उपलब्ध कराने, उनके प्रवास तथा परिवहन की व्यवस्था के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। योगी जी ने कहा कि प्रोटोकाॅल कार्यों का सफल संचालन एवं समन्वय सुनिश्चित किया जाए। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन तथा अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर उत्तर प्रदेश की छवि को उभारते हुए इन्वेस्टर्स समिट से सम्बन्धित प्रचार-प्रसार की रणनीति अपनायी जाए। विशिष्ट महानुभावों के लिए लायजन आॅफीसर्स की तैनाती की जाए। लखनऊ तथा अन्य जनपदों के दर्शनीय एवं पर्यटन स्थलों के भ्रमण की व्यवस्था की जाए। लखनऊ शहर का सौन्दर्यीकरण एवं साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित हो।

बैठक के दौरान अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चन्द्र पाण्डेय ने बताया कि ‘यू0पी0 इन्वेस्टर्स समिट-2018’ के दौरान कुल 24 सत्र आयोजित किए जाने की सम्भावना है, जिसके तहत मुख्यमंत्री के साथ वन-टू-वन, बी-टू-बी और बी-टू-जी बैठकें आयोजित की जाएंगी। पार्टनर कण्ट्रीज के साथ 04 सत्र आयोजित होंगे। समिट के दौरान अवस्थापना, विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि व खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, डिफेन्स एवं एयरोस्पेस, आई0टी0, हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग, बैंकिंग, डेयरी, कौशल विकास, फार्मा एवं बायोटेक्नोलॅजी, लेदर उद्योग, मीडिया एवं फिल्म तथा शिक्षा आदि सेक्टरों पर फोकस रहेगा। ठक के दौरान समिट के आयोजन के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण भी किए गए। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डा0 दिनेश शर्मा, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, मुख्य सचिव राजीव कुमार एवं सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button