जीवनशैली

ये आयुर्वेदिक औषधियां दमकती त्वचा के लिए है वरदान, असर देखने के बाद कभी नही खरीदेंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स

आमतौर पर अक्सर ही आपको यह देखने और सुनने को मिल जाएगा की तकरीबन हर लड़की दमकती और ग्लोइंग स्किन की चाह रखती है, मगर जिस तरह से वातावरण में प्रदूषण, धूल और तमाम तरह के फास्ट फूड आदि की वजह से आपकी त्वचा बेजान और खराब होने लगती है और इस सब की वजह से आपकी नाजुक सी त्वचा समय से पहले ही काफी ज्यादा खराब हो जाती है और साथ ही साथ आप समय से पहले उम्रदराज दिखने लगते हैं। कई बार ऐसा भी होता है की आप अपनी स्किन को पैंपर करने के लिए बाज़ार में मिलने वाले तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेती हैं, मगर शायद आपको नहीं मालूम की इन प्रोडक्टस में कई तरह के केमिकल मिले होते हैं जो कुछ समय के बाद हमारे चेहरे की मासूमियत को छीन लेते हैं।

ऐसे में यदि आप त्वचा में चमक लाना चाहती हैं तो आयुर्वेद से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। हल्दी, चंदन और कई अन्य आयुर्वेदिक इन्ग्रीडिएंट में त्वचा की समस्याओं को प्राकृतिक रूप से ठीक करने के कई गुण मौजूद होते हैं, यही वजह है कि हमने सोचा आपको ऐसे नैसर्गिक इन्ग्रीडिएंट्स के बारे में बताएं, जो आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं को शर्तिया दूर कर सकते हैं। चलिये आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप ना सिर्फ दमकती त्वचा फिर से पा लेते हैं बल्कि आपको किसी तरह ना नुकसान भी नही होता।

नीम

आपकी जानकारी के लिए बता दें की नीम में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सिडेंट जैसे तमाम तरह के गुण होते हैं जो ना सिर्फ हमारी स्किन के लिए बल्कि और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह हमारी स्किन से दाग-धब्बों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करने के बाद इस पानी से अपना फेसवॉश करें। इसका असर आपको सिर्फ कुछ ही दिनों में दिखना शुरू हो जाएगा।

केसर

इसके अलावा आपको बता दें की आप चाहें तो केसर का अभी इस्तेमाल कर सकती हैं, इसका इस्तेमाल से आपकी त्वचा के लिए रामबाण की तरह से काम करता है। बता दें की आपको बस रोजाना गर्म दूध में केसर को भिगोकर चेहरे पर लगाएं। इससे ना सिर्फ आपकी स्किन से टैनिंग और पिंपल का जड़ से सफाया होगा बल्कि आपके चेहरे पर एक अलग सा ही निखार भी आने लगेगा।

एलोवेरा

एलोवेरा के फ़ायदों के बारे में कौन नह जनता होगा, बताते चलें की हमारी स्किन के लिए एलोवेरा किसी चमत्कार से कम नहीं। ऐसे में अगर आप रोजाना थोड़ा सा एलोवेरा जेल लें और स्किन पर लगाएं। ऐसा करने से आपको त्वचा पर स्पॉट्स, रैशेज, पिगमेंटेशन जैसी परेशानियों से राहत मिलेगी साथ ही साथ इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे की चमक भी बढ़ती है और आपके व्यक्तित्व में भी एक अलग सा कॉन्फ़िडेंस आता है।

Related Articles

Back to top button