जीवनशैली

ये तेल हैं आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

जब भी बालों की ग्रोथ की बात की जाती है तो Oiling सबसे अहम माना जाता है। बालों में तेल लगाना बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसस बालों को ना सिर्फ नरिश्मेंट मिलती है बल्कि इससे कई सारे पौष्टिक तत्व भी मिलते हैं। जिससे बालों की ग्रोथ बहुत ही सतही तरीके से होती है। आज कल मार्केट में तेल के कई साले Varities आ गए हैं, जिसमें से अपने hairs के लिए सही तेल को चुनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको बताते हैं कौन सा तेल आपके बालों के लिए कितना फायदेमंद होता है।

जैतून का तेल- ये तेल हल्का होता है और इसमें ओलेइक एसिड होता है जो आसानी से बालों को नमी और पौष्टिकता देता है। नहाने से थोड़ी देर पहले हल्का गुनगुना जैतून का तेल लगाना फायदेमंद हो सकता है। बालों के लिए शुद्ध “एक्सट्रा वर्जिन जैतून का तेल” खरीदना सबसे अच्छा है।

Castor Oil – कैस्टर ऑइल बाल पर चमत्कार करता है। यह विटामिन ई, प्रोटीन, और खनिजों से भरपूर होता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी हैं, जो आपको डैंड्रफ़ और स्कैप्ल से जुड़ी कई परेशानियों से राहत दिलाता है। Castor Oil में रिकीनोलेइक एसिड होता है जो Scalp की सूजन और बीमारियों का इलाज करता है। यह बाल को मॉइस्चराइज और नरम करता है, बालों में नमी का स्तर बनाए रखता है, अगर बालों के लिए सबसे अच्छे तेल की लिस्ट बनाई जाए तो उसमें Castor Oil पहले नंबर पर आता है।

Castor Oil स्काल्प के ब्लड सर्केुलेशन को सुधारने का काम करता है, इस प्रकार इसे अधिक पोषक तत्वों के साथ पूरा करता है। बालों के तारों के बेहतर विकास में अधिक पोषक तत्व मिलते हैं। इसके लगाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा Castor Oil लें और अपनी उंगलियों में थोड़ा सा तेल लगाएं और बालों के कई भाग करके स्कैल्प पर लगाएं।

Related Articles

Back to top button