जीवनशैली

ये नुस्खे हैं बेजोड़, मिट जाएंगी गर्दन की काली धारियां

black-neck-55b20ebf2cfee_lआपकी पूरी स्किन चमकती हुई साफ-सुथरी है, लेकिन गर्दन के नीचे कालापन है, तो ट्राई करें ये नुस्खे। आपकी सुंदरता पूरी हो जाएगी…

1- दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें। सुबह धो डालें। कुछ दिनों में नेक साफ हो जाएगी। आप चाहें तो नींबू के रस में शहद मिलाकर भी नेक पर लगा सकती हैं।

2- बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। हाइपर पिग्मेंटेशन को हटाने के लिए बेकिंग सोडा से बढिय़ा और क्या हो सकता है। बेकिंग सोडा का पेस्ट पानी मिलाकर मिला गर्दन पर लगा लें। धीमे-धीमे रगड़ कर हटा दें। बेकिंग सोडा स्किन एक्सफोलिएटर का काम करता है। इसे लगाने से गर्दन पर पड़ी काली धारियां गायब हो जाएंगी।

3- बादाम-दूध स्क्रब लगाएं। गर्दन की स्किन साफ हो जाएगी। स्क्रब बनाने के लिए दो चम्‍मच बादाम पाउडर में तीन चम्‍मच दूध डालकर पेस्ट बना लें। गर्दन पर 15 मिनट तक मसाज कर हटा दें। इसके अलावा दही में वॉलनट पाउडर मिलाकर लगाने से भी गर्दन का कालापन दूर हो जाता है। ये स्क्रब वाकई कारगर है।

4- नारियल पानी, आलू का रस और खीरे के रस से भी गर्दन साफ हो सकती है। ओट स्क्रब भी गर्दन के आस-पास जमा डेड स्किन को हटा देता है। इसके लिए टमाटर के गूदे में ओट मिलाकर स्क्रब तैयार करें।

5- केला पैक लगाने से भी गर्दन का कालापन दूर हो जाता है। इसके लिए केला मसलकर उसमें जैतून का तेल मिला लें। 10 मिनट लगाने के बाद साफ कर लें। कुछ दिनों गर्दन का कालापन मिट जाएगा।

Related Articles

Back to top button