स्पोर्ट्स

ये पांच खिलाड़ी कर रहे भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज के हीरो

एक साल के अंतराल में दूसरी बार भारतीय सरजमीं पर वनडे सीरीज खेलने पहुंची न्यूजीलैंड के लिए अंजाम नहीं बदला। कानपुर वनडे में 6 रन से मात खाते ही कीवी टीम मे 2-1 के अंतर से सीरीज गंवा दी और टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार सीरीज पर कब्जा कर लिया। 1988 से लेकर आजतक कीवी टीम भारतीय सरजमीं पर कभी भी द्वपक्षीय सीरीज नहीं जीत सकी है। इस बार भी उनकी हार का सिलसिला जारी बदस्तूर जारी रहा। लेकिन सीरीज रोमांचक रही और दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने अपनी छाप सीरीज में छोड़ी। आईए नजर डालते हैं सीरीज के पांच स्टार खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर । 

विराट कोहली 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को सीरीज में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया। विराट ने सीरीज के पहले और आखिरी वनडे में शतकीय पारी खेली। तीन मैचों में विराट ने 87.66 की औसत और स्ट्राइक रेट से कुल 263 रन बनाए। जिसमें 2 शतक शामिल हैं। सीरीज में विराट का उच्चतम स्कोर 121 रन रहा जो उन्होंने मुंबई वनडे में बनाया था। सीरीज के दौरान विराट ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। 

टॉम लैथम

कीवी टीम के लिए सीरीज की सबसे बड़ी खोज विकेट कीपर बल्लेबाज टॉम लैथम साबित हुए। लैथम ने मुंबई वनडे में शानदार 103* रन की पारी खेलते हुए अनुभवी रॉस टेलर के साथ चौथे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी की और अपनी टीम को जीत दिलाई। इसके बाद भी सीरीज में उनका फॉर्म जारी रहा। पुणे में उन्होंने 38 रन की पारी खेली। कानपुर में लैथम 65 रन बनाकर पवेलियन लौटे। जब तक वो मैदान पर थे कीवी टीम की जीत पक्की नजर आ रही थी लेकिन उनके रन आउट होते ही न्यूजीलैंड की जीत की आशाओं पर पानी फिर गया और टीम इंडिया ने 6 रन से मैच अपने नाम कर लिया। लैथम ने सीरीज के तीन मैचों में 103 की औसत और 95.37 के स्ट्राइक रेट से 203 रन बनाए। 

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा का बल्ला सीरीज के दो शुरुआती मैच में खामोश रहा लेकिन कानपुर में खेले गए निर्णायक वनडे में उन्होंने अपनी धमक दिखा दी। कानपुर वनडे में रोहित ने 137 गेंद में 147 रन की पारी खेलकर रोहित ने टीम इंडिया के बड़ा स्कोर खड़ा करने में अहम भूमिका अदा की। इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी घोषित किया गया। रोहित ने 3 मैच की तीन पारियों में 58 की औसत और 99.42 के स्ट्राइक रेट से 163 रन बनाए। सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे।जसप्रीत बुमराह

कानपुर वनडे में अपनी सूझबूझ भरी गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया को 6 रन से जीत दिलाने वाले जसप्रीत बुमराह ने अंतिम ओवर में केवल 8 रन खर्च कर एक विकेट हासिल किया जबकि जीत के लिए कीवी टीम को 15 रन की दरकार थी। बुमराह सीरीज के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने तीन मैचों की तीन पारियों में 23.50 की औसत और 4.86 की इकोनॉमी से 6 विकेट हासिल किए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 47 रन देकर 3 विकेट रहा जो कि उन्होंने कानपुर वनडे में हासिल किया।  उनकी शानदार डेथ बॉलिंग एक बार फिर उन्हें सीरीज के स्टार साबित करने में सबसे महत्वपूर्ण साबित हुई। 

भुवनेश्वर कुमार 

पुणे में अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया की सीरीज में वापसी कराने वाले भुवनेश्वर कुमार सीरीज के स्टार परफॉर्मर रहे। भुवी ने पुणे में 45 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। शानदार गेंदबाजी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। हालांकि कानपुर में वो काफी महंगे साबित हुए। कानपुर में 92 रन देकर भुवी ने केवल एक विकेट हासिल किया। लेकिन उस एक विकेट ने मैच का रुख भारत के पाले में करने में अहम भूमिका अदा की। भुवी ने सीरीज के तीन मैचों में 38.60 की औसत और 6.43 की इकोनॉमी से कुल 5 विकेट हासिल किए। वह सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में बुमराह और टिम साउदी के बाद तीसरे स्थान पर रहे। 

 

Related Articles

Back to top button