जीवनशैली

ये महिला रात को अपने पति के साथ सोई थी और सुबह हो गया ऐसा हाल, जिसे देखकर हिल जायेगा दिमाक

मकडी को हम और आप एक सामान्य जीव के रुप में लेते है, लेकिन यह किसी के लिये जानलेवा भी बन सकता हैऐसा पहली बार देखने को मिला है। 29 वर्षीय एक महिला को रात को सोते समय एक विषैली मकड़ी ने काट लिया। महिला मामूली मच्छर के काटा मानकर सो गई, लेकिन उसके बाद महिला की हालत बिगड गई और उसे अस्पताल में भर्ती कराना पडा।

महिला ने बताया कि उसके कंधे में एक पिन की तरह कुछ चुभा तो उसने सोचा मच्छर ने काटा है, लेकिन बाद में जहरीले भूरे रंग की मकड़ी निकली। शुरू में सोचा कि इसके बारे में चिंतित होने के लिए कुछ भी नहीं है, वह सो गई थी।

लेकिन बाद में हालत इतनी बिगडी उसे अस्पताल में एक महीना बिताना पडा।

बेबी स्पाइडर के जहर से महिला को एलर्जी हो गई साथ ही उसके गुर्दो ने भी काम करना बंद कर दिया था।महिला को बचाने के लिये डाक्टरों को काफी मशक्कत करनी पडी। महिला ने कहा कि मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा कि एक मकड़ी ने मुझे लगभग मार ही डाला था।

बता दे घर की नियमित सफाई नहीं होती है तो मकड़ी के जालें ​दिखने लगते हैं। मकड़ी एक प्रकार का प्रसिद्ध कीड़ा जिसकी सैकड़ों हजारों जातियाँ होती हैं और जो प्रायः सारे संसार में पाया जाता है । साधारणतः इसके आठ पैर और आठ आँखें होती हैं । पर कुछ मकड़ियों को केवल छह, कुछ को चार और किसी किसी को किवल दो ही आँखों होती हैं । कुछ जाति की मकड़ियाँ विषैली होती हैं और यदि उनके शरीर से निकलनेवाला तरल पदार्थ मनुष्य के शरीर से स्पर्श कर जाय, तो उस स्थान पर छोटे छोटे दाने निकल आते हैं जिनमें जलन होती है और जिनमें से पानी निकलता है ।

कुछ मकड़ियाँ तो इतनी जहरीली होती हैं कि कभी कभी उनके काटने से मनुष्य की मृत्यु तक हो जाती है । मकड़ी प्रायः घरों में रहती है और अपने उदर से एक प्रकार का तरल पदार्थ निकालकर उसके तार से घर के कोनों आदि में जाल बनाती है जिसे जाल या झाला कहते हैं ।

सामान्य मकड़ी द्वारा काटा जाना हमारे लिए इतना घातक नहीं होता। लेकिन कुछ खास प्रकार की मकड़ियां जैसे ब्लैक विडो, या ब्राउन स्पाइडर इनका काटना खतरनाक भी हो सकता है। ये मकड़ियां काफी जहरीली होती हैं। इन मकड़ियों के काटने पर जब यह अपना ज़हर काटे गए हिस्से में छोड़ देती है तो वहां सूजन, तेज खुजली, दर्द, लाल हो जाना और जलन जैसे लक्षण उभर कर सामने आते हैं।

ज्यादातर काटने वाली मकड़ियाँ खतरनाक नहीं होती लेकिन यदि आपको ऐसा लगे कि किसी खतरनाक मकड़ी ने काटा है तो, निम्नलिखित उप-धाराओं को पढ़कर मकड़ी को पहचानें और उचित प्राथमिक उपचार करें।

काटे हुए स्थान को ठन्डे साबुन के पानी से साफ़ करें:
इससे चोट साफ़ हो जाएगी और इन्फेक्शन नहीं फैलेगा।

आइस पैक से सेक करें:
इससे काटे गए स्थान पर दर्द कम होगा और 20 से 30 मिनट के लिए सूजन कम हो जाएगी।

काटे हुए स्थान को बाकी के शरीर से ऊपर उठा कर रखें:
यह सूजन कम करने में मदद करता है।

मकड़ी के काटने के 24 घंटों तक काटे गए स्थान पर नज़र रखें ताकि लक्षण बत्तर ना हो जाए:
कुछ दिनों में सूजन और दर्द कम हो जाना चाहिए। यदि लक्षणों में सुधार ना हो तो विष नियंत्रण केंद्र या किसी चिकित्सक से संपर्क करें।

Related Articles

Back to top button