स्पोर्ट्स

ये रही भारत के सबसे दानवीर क्रिकेटर्स की लिस्ट, नंबर 1 ने कर दी अपनी आधी दौलत दान

हमारे देश में बॉलीवुड के बाद सबसे ज्यादा क्रेज है वह हैं क्रिकेट । देश में हर समय क्रिकेट और क्रिकेटर्स का खुमार छाया ही रहता हैं । लेकिन आज हम देश के नामी गिरामी क्रिकेटर्स की नही बल्कि उनकी दानवीरता की बात करने जा रहे हैं । आज हम आपको कुछ ऐसे क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो ना केवल अपने खेल में बल्कि परोपकारी कामो को करने में भी पीछे नहीं हटते हैं ।
वीरेंद्र सहवाग
हमारी इस लिस्ट में सबसे पहले टीम इंडिया के तूफानी बल्लेबाज रह चुके वीरेंद्र सहवाग का नाम आता हैं । मैदान पर विरोधी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने में माहिर इस क्रिकेटर ना हालाकि सन्यास ले लिया हैं लेकिन आज भी उनकी फैन फॉलोइंग जस की तस बनी हुई हैं । वीरू के नाम क्रिकेट में कई रिकॉर्ड हैं । आज की बात करे तो वीरेंद्र सहवाग ने कई स्कुल चला रखे हैं, बताया तो ये भी जा रहा हैं की वीरेंद्र सहवाग के इन स्कुलो में गरीब बच्चो को मुफ्त शिक्षा दी जाती हैं। सबसे परोपकारी कामो को करने वाले क्रिकेटर्स की लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग चौथे नंबर पर आते हैं ।

महेंद्र सिंह धोनी
ये एक ऐसा नाम हैं जिसको क्रिकेट प्रेमी कभी नही भूल सकते । महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भी भारतीय टीम दो बार विश्व विजेता बनी हैं जिसमे 2007 में हुआ टी 20 विश्व कप और 2011 में हुआ विश्कप । भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानो में शुमार माहि हालकी अब कप्तान नही हैं लेकिन उनकी मौजूदगी ही टीम को नई उर्जा से भर देती हैं । इस बात के बारे में तो कोई जानकारी नही हैं की माहि कितना दान करते हैं लेकिन कहा जाता है महेंद्र सिंह धोनी अनेको परोपकारी कामो में सबसे आगे खड़े मिलते हैं । गरीबो को देखकर उनके व्यवहार की कई बार तारीफ़ हो चुकी हैं, लिहाजा माहि को इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर रखा गया हैं ।

सचिन तेंदुलकर
इस खिलाडी के बारे में कुछ भी कहने की जरूरत नही हैं क्योकि आप सब मास्टर ब्लास्टर के बारे में अच्छी तरह जानते हैं । जहाँ क्रिकेट खेला जाता हैं वहां तो सचिन की दीवानगी सर चढकर बोलती थी लेकिन जिन देशो में क्रिकेट नही खेला जाता वह भी सचिन तेंदुलकर की फैन फॉलोइंग अच्छी खासी थी । क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन अपनी कुल कमाई का 5 प्रतिशत गरीबो के लिए खर्च करते हैं । सबसे अधिक दान करने वाले क्रिकेटर्स की लिस्ट में सचिन दुसरे नंबर पर हैं ।

राहुल द्रविड़
अब बात उस क्रिकेटर की करते हैं जिसको दान करने वाले क्रिकेटर्स की लिस्ट में पहले पायदान पर रखा जाता हैं । ये कोई और नही द वाल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ हैं । अपने क्रिकेट कैरियर में भारतीय टीम को अनेको बार जीत का स्वाद चखाने वाले राहुल द्रविड़ हमेशा ही विरोधियो के लिए एक चट्टान साबित होते थे । वही दानवीरता की बात करे तो ये दिग्ग्ज खिलाडी अपनी कमाई का आधा हिस्सा यानी 50 प्रतिशत गरीबो में दान कर देता हैं । राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज हैं ।

Related Articles

Back to top button