अद्धयात्म

ये हैं चार अनसुनी और अदभुत बाते, जो माता सीता ने रावण को बताई थी

आज हम आप को बताने जा रहे बहुत ही लोक प्रिय कहनी रामायण की ऐसी अनसुनी और अद्भुत बाते जो आप लोग पहले कभी नहीं सुने होंगे। इस कहानी में हम आप को बताने जा रहे रावण और सीता माता के बिच ऐसे ही संबाद को। जब रावण ने माता सीता को हरण करअपने देस  लंका ले गया। और लंका ले जाने के बाद रावण माता सीता को अपनी पत्नी बनाने के इरादे से अपने महल में लेजाने लगा। और माता सीता के साथ जब रावण ने बिवाह का प्रस्ताब रखता है।

लेकिन माता सीता उसके महल में रहने और रावण की पत्नी बनने से इनकार कर देती है। सीता माता से ऐसा जबाब पाकर रावण को अपने आप पे बहुत लज्जा और अपमानित महसूस होता है। इस पर रावण ने माता सीता को धमकी देता है की यदि एक महीने के अंदर वे विबाह के लिए राजी नहीं हुई तो वह उनकी हत्या कर देगा। रावण की अहंकार भरी बाते सुनकर माता सीता ने रावण को चार बातें बताई थी।

१. सीता माता ने रावण को कहा था की जो मनुष्य किसी पराई स्त्री पर गलत निगाह रखता है। और किसी भी स्त्री की इच्छा के बिरुद्ध उसे छूने की कोसिस करता है। वह मनुस्य इस संसार में बड़ा दुराचारी और पापी होता है। उसे अपने जीवन में पापो की सजा अवसय मिलती है। उसके पापो का घड़ा  एक ना एक दिन भरकर जरूर फुट जाता है। और ऐसे ब्यक्ति को नरक में भी जगह नहीं मिलती है।

२. माता सीता ने रावण को यह भी बताया की चाहे इंसान खुद को कितना भी बलशाली और धनमान  हो, लेकिन अगर वह ब्यक्ति अपने धन और बल का थोड़ा सा भी घमंड हो जाए तो उसे अपने धन और उसके बल का कोई लाभ नहीं मिलता है। और वह इंसान एक दिन किसी भिखारी जैसा हो जाता है और उसका सर्वनाश होना निश्चित होता हैं।

३. माता सीता ने रावण से कहा की अहंकार ही मनुष्य का सबसे बड़ा दुसमन होता है। अहंकार के कारण इंसान के बुद्धि भ्र्स्ट हो जाती है और वह खुद को सबसे श्रेष्ठ तथा दूसरे प्राणियों को तुच्छ समझने लगता है। उसे इस बात का जरा भी आभास नहीं होता की यही अहंकार उसके एक दिन अंत का करण बन सकता है।

४. माता सीता ने रावण को सबसे महत्ब पूर्ण बात यह बताई थी की अगर इंसान कितना भी बलसाली क्यों न हो अगर वह इंसान अपने बल का सही प्रयोग नहीं करता तो उसका बल ही उसके प्राणो के लिए हानिकारक होता है। जो ब्यक्ति अपने बल का प्रयोग गलत कार्यो के लिए करता है। उसकी मृत्यु समय से पूर्व भी हो जाती है।

Related Articles

Back to top button