स्पोर्ट्स

ये है इकलौता विदेशी जिसने भारत की ओर से क्रिकेट खेला और अपना देश छोड़ भारत का ही नागरिक बन गया

मित्रों जैसा की आप सभी लोग अवगत ही होगें कि इस दुनिया में अन्‍य खेलो की अपेक्षा क्रिकेट को सबसे अधिक पसन्‍द किया जाता रहा है। वैसे भी भारतीय टीम में कई ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी हुये है, जो टीम में अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने में कोई कसर नही छोड़ी, आज हम एक ऐसे भारतीय खिलाड़ी के संबंध में बात करने वाले है, जो विदेशी होने के बावजूद भारतीय टीम में अपनी अहम भूमिका निभाई और भारत का ही बंसिन्‍दा बन गया है, खिलाड़ी का नाम जानकर आप भी हैरानी में जायेगें।

आपको बता दें कि आज अगर हम पहले के दशक की बात करें तो भारतीय क्रिकेट में कुछ खिलाड़ी बेहद प्रसिद्ध थे जिनमें प्रमुख रूप से अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, अजय जडेजा आदि नाम शामिल हैं, पर एक खिलाड़ी ऐसा भी था जो शायद अन्य खिलाड़ियों के जितना प्रसिद्ध तो नहीं था, पर प्रभावी बहुत था, वो सचिन जितने टैलेंटेड तो नहीं थे पर भारतीय टीम के लिए उन्होंने हमेशा अपना 100% दिया। अब आप यही सोच रहे होगें कि आखिर किस खिलाड़ी की बात की जा रही है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि आज हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे है, उनका नाम रोबिन सिंह है, जो इकलौते ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जिनका न तो जन्म भारत में हुआ था और न ही परवरिश, रोबिन सिंह का जन्म त्रिनिदाद एंड टोबैगो में हुआ था,वही त्रिनिदाद और टोबैगो जिसकी टीम कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलती है,रोबिन सिंह ने भारत की ओर से क्रिकेट खेलने का निर्णय लिया और त्रिनिदाद एंड टोबैगो की नागरिकता छोड़ भारतीय नागरिकता को अपना लिया था।इन्‍होंने अपने करियर के 136 मैचों में 133 पारिया खेलकर 2336 रन बनाये जिसमें 9 अर्धशत 1 शतक शामिल है।

Related Articles

Back to top button