स्वास्थ्य

ये 5 घरेलू उपचार जरूर जानिए, नहीं भागना पड़ेगा हॉस्पिटल

phpThumb_generated_thumbnail (87)दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ 
अकसर छोटी मोटी तकलीफों में हम डॉक्टर के पास जाना पसंद नहीं करते। कोशिश रहती है कि घर पर ही कुछ उपचार के तरीके मिल जाएं कि तबियत सही हो जाए। जानिए हेल्थ जुड़ी कुछ समस्याओं और उनके घरेलू उपचारों के बारे में…

शहद और घाव

वजन कम करने और गले की खराश में शहद का इस्तेमाल आम है लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि ये छोटे-मोटे कट्स, जलने, छिलने आदि में शहद कमाल का है। शहद में एक प्रकार का प्रोटीन पाया जाता है डिफेन्सिन-1 ये अच्छा एंटी-बेक्टिरियल है। इसलिए कटने-छिलने या जलने के घाव आदि पर थोड़ा सा शहद गुनगुना करके घाव पर लगाएं और ऊपर से गॉज लगाकर पट्टी बांध दें। घाव ठीक होने तक ये डे्रसिंग रोजाना करें। अगर आपको जलन, बुखार या बहुत ज्यादा दर्द है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

नमक और खराश

नमक का इस्तेमाल अपने खाने में स्वाद के लिए ही ना करें। बल्कि इससे आप अपनी साइनस कॉन्जेशन या गले की खराश को सही करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गला खराब होने पर आधा चम्मच नॉन-आयोडाइज्ड सॉल्ट एक गिलास गरम पानी में डालकर गरारे करें। बंद नाक खोलने के लिए  इसे स्क्वीज बॉटल में डालकर नाक में कुछ बूंदे डालें। लेकिन ध्यान रहे कि स्टरलाइज किए बगैर बॉटल और साधारण पानी का इस्तेमाल न करें।

पिपरमेंट टी और पेट की गड़बड़

ये रिफ्रेशिंग और डिलिशियस चाय पाचन की दिक्कत और पेट की गड़बड़ी को भी ठीक करती है। पुदीने की पत्तियोंं में पिपरमेंट ऑइल होता है जो डायजेस्टिव ट्रैक की मसल्स को शांत रखता है। इससे गैस की प्रॉब्लम सही होती है और पाचन क्षमता ठीक होती है। चाय बनाते समय पिपरमिंट की पत्तियां डालकर चाय तैयार करें।

ओटमील और सनबर्न

एक्जिमा, सनबर्न और ओटमील पित्ति की प्रॉब्लम में ओटमील सबसे अच्छा उपचार है। ओट्स में फोटोकेमिकल्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो त्वचा की इरिटेशन को खत्म करती है। थोड़े ओट्स को पीसकर बारीक पाउडर बनाएं इसमें पानी मिलाएं, इस सॉल्यूशन को बाथटब में गुनगुने पानी में मिक्स करें और इसमें 15 मिनट के लिए बैठ जाएं।

मीट टेंडराइजर और इन्सेक्ट बाइट

मधुमक्खी, मकड़ी के काटने पर मीट टेंडराइजर इफेक्टिव है। इसका पैपिन एंजाइम कीड़े-मकोड़े आदि के काटने पर प्रोटीन और टॉक्सिन्स को ब्रेकडाउन कर दर्द से मुक्त करता है। थोड़ा सा मीट टेंडराइजर पाउडर का पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्से पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। तुरंत आराम मिलेगा।

Related Articles

Back to top button