राज्य

राजगीर में बनेगा फोर लेन एलिवेटेड पथ, केंद्र सरकार की ओर से मिली मंजूरी, जाम से मिलेगा निजात

पटना: बिहारवासियों को जल्द ही फोर लेन एलिवेटेड पथ का तोहफा मिलने वाला है. सूबे के मुखिया नीतीश कुमार की ओर से नालंदा के राजगीर में जाम की समस्या के निदान के लिए बाणगंगा से एसडीएम ऑफिस तक चार लेन एलिवेटेड पथ बनाने का निर्देश दिया गया था. इस बाबत उन्होंने दो बार खुद इसके प्रस्ताव पर विचार करके सभी अधिकारियों के साथ स्थल भरमण कर मार्गरेखन को अंतिम रूप दिया.

इधर, निर्देश के अनुपालन में पथ निर्माण विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर अब भारत सरकार की सहमति प्राप्त हो गई है. इस परियोजना में 8.7 किमी लंबाई के एलिवेटेड पथ में रोप-वे के पास उतरने और चढ़ने के लिए रैम्प भी बनेगा. इसकी लागत लगभग 1300 करोड़ होगी. भारत सरकार से मार्गरेखन अनुमोदन हो जाने पर अब निर्माण के पहले की गतिविधियां तेज हो जाएगी.

इस परियोजना के लिए राज्य वाइल्ड लाइफ बोर्ड की सहमति मिल चुकी है. यह पथ गया, राजगीर, बिहारशरीफ राजमार्ग का हिस्सा है, जिसका चार लेन चौड़ीकरण का काम चल रहा है. मालूम हो कि बिहार सरकार इन दिनों राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाओं पर काम कर रही है. राजगीर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का हमेशा से विशेष ध्यान रहा है.

ध्यान देने की वजह यह है कि राजगीर में पर्यटन की बहुत सारी संभावनाएं हैं. वहीं, राजगीर के आस-पास कई अन्य पर्यटन स्थल भी स्थित हैं, जैसे- पावापुरी, नालंदा, कुंडलपुर, बोधगया इत्यादि. ऐसे में अगर सड़कें बेहतर होंगी तो लोगों को आने-जाने में आसानी होगी और पर्यटन बढ़ेगा.

Related Articles

Back to top button