अजब-गजब

रातों-रात बने करोड़पति, अखबार में लिपटी मिली टीपू सुल्तान की 250 साल पुरानी निशानी

किस्मत कब बदल जाए कोई नहीं बता सकता। भगवान कब किस पर महरबान हो जाए ये बताना बहुत मुश्किल है। इंसान को जब लगता है कि उसकी जिंदगी में कुछ नहीं रहा। उसी वक्त कुछ ऐसा हो जाता है कि उसकी दुनिया ही बदल जाती है। ब्रिटेन के एक पति-पत्नी रातों-रात करोड़पति हो गए। दरअसल उन्हें अपने घर में अखबार में लिपटी हुई टीपू सुल्तान की कुछ चीजें मिलीं। 1799 में अंतिम आंग्ल-मैसूर यु’द्ध में टीपू की हार हुई थी। इसके बाद उनकी चीजों को ब्रिटेन ले जाया गया था। टीपू के सामान की ऑक्सफोर्डशायर के मिल्टन हाउस होटल में 26 मार्च को नीलामी होगी।

टीपू का यह खजाना तत्कालीन ईस्ट इंडिया कंपनी के मेजर थॉमस हार्ट ब्रिटेन ले गए थे। इसमें टीपू की बं’दूक, चार त’लवारें, एक ढाल, टीपू की मुद्रा वाली अंगूठी और एक सुपारी रखने की डिब्बी शामिल है।

टीपू की यह कीमती धरोहर सालों से बर्कशायर में रहने वाले हार्ट के परिवार के पास रहीं। परिवार को इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। 2016 में टीपू के अन्य सामानों की नीलामी 6 मिलियन पाउंड (करीब 55 करोड़ रुपए) में हुई थी।

नीलामीकर्ता एंथनी क्रिब के मुताबिक- परिवार के पास टीपू की जो धरोहर है, उसकी कीमत बताना तो मुश्किल है लेकिन पहले बेची गई चीजों के मुकाबले इसका महत्व ज्यादा है। जब मैंने पहली बार बं’दूक देखी तो चकाचौंध हो गया। यह जिंदगी में एकाध बार होने वाला मामला है।

क्रिब कहते हैं, “टीपू के सामान पर फिलहाल जिनका मालिकाना है, वे एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं। ये चीजें काफी महंगी हैं। आप कह सकते हैं कि उनकी तो लॉटरी लग गई।”

Related Articles

Back to top button