स्वास्थ्य

रात में 7 बजे से पहले खाना खाने से मिलते हैं ये फायदे, नहीं होती हृदय रोगों जैसी बीमारियाँ

पोषण विशेषज्ञ और डॉक्टरों ने हमेशा शाम 7 बजे से पहले अंतिम भोजन खाने की सिफारिश की है। हालांकि, व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए, सभी के लिए यह संभव नहीं है। यह भी कहा जाता है कि आपके भोजन का समय आपके शरीर के वजन नियंत्रण, मेटबॉलिज्‍म में सुधार, हृदय स्वास्थ्य और स्‍लीप साइकल को भी प्रभावित करता है। यदि आपने कभी सोचा है कि शाम 7 बजे से पहले खाने के क्या फायदे हैं, तो आपको यह लेख पढ़ने की जरूरत है।

यहां आपके रात का खाना खाने के कुछ फायदे हैं:

1. वजन घटाने को बढ़ावा देता है
शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि सुबह 6 से 7 बजे के बीच आपका भोजन खाने से कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है। इसका कारण यह है कि आपने खाने पर जो समय बिताया है वह कम हो गया है जिसके कारण आपको कम कैलोरी का उपभोग करने की संभावना है। यह कहा जाता है कि रात भर के उपवास की लंबी अवधि वसा के नुकसान को बढ़ाने में मदद करती है क्योंकि शरीर को केटोसिस की स्थिति तक पहुंचने का समय है। यह पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है।

2. बेहतर नींद
सोने से पहले बहुत अधिक खाने से अपच का खतरा बढ़ सकता है, जिससे सोना कठिन हो जाता है। यह अस्वास्थ्यकर आदत शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। जबकि, पहले खाया गया भोजन न केवल बेहतर पचता है, बल्कि यह आपको बेहतर नींद और जागने में भी मदद करता है। अच्‍छी नींद आपको मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ रखती है।

3. दिल के लिए अच्छा है
जो लोग मधुमेह, थायराइड, पीसीओएस, और हृदय रोगों जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें रात के खाने का सेवन जल्दी करना चाहिए। शाम 7 बजे से पहले हल्का डिनर करना भी उचित है। आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन स्वस्थ होना चाहिए और सोडियम की मात्रा कम होना चाहिए। यह आदत बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करेगी और हृदय रोगों को भी दूर रखेगी।

Related Articles

Back to top button