फीचर्डराष्ट्रीय

राफेल डील पर अनिल अंबानी बोले- मेरे खिलाफ सारे आरोप राजनीति से प्रेरित

राफेल डील मामले में अनिल अंबानी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का किया स्वागत कहा हम राष्ट्र सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने राफेल पर अभी तक दाखिल सभी पीआईएल को खारिज कर दिया है और हम इसका स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि रिलायंस ग्रुप और मेरे खिलाफ जितने भी आरोप लगाए गए थे सभी आधारहीन और  राजनीति से प्रेरित थे।
राफेल डील पर अनिल अंबानी बोले- मेरे खिलाफ सारे आरोप राजनीति से प्रेरित
राफेल सौदे पर लगातार विपक्ष के आरोपों का सामना कर रही मोदी सरकार को शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय से राहत मिली है। न्यायालय ने 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद को लेकर फ्रांस के साथ हुए सौदे की जांच अदालत की निगरानी में कराने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया है।

ममाले पर सुनवाई करते हुए न्यायालय ने कहा कि राफेल की खरीद-फरोख्त प्रक्रिया में जांच के दौरान कोई कमी दिखाई नहीं दे रही है। केंद्र के 36 विमान खरीदने के फैसले पर सवाल उठाना सही नहीं है। यही नहीं मामले की सुनवाई करने के दौरान मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि विमान की क्षमता में कोई कमी नहीं है।

उच्चतम न्यायालय ने कहा, ‘हम पूरी तरह से संतुष्ट है कि राफेल सौदे की प्रक्रिया में कोई कमी नहीं रही। देश को सामरिक रूप से सक्षम रहना आवश्यक है। अदालत के लिए अपीलकर्ता प्राधिकारी के रूप में बैठना और सभी पहलुओं की जांच करना संभव नहीं है। हमें ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे साबित होता हो कि इस सौदे में किसी के व्यापारिक हित साधे गए हों।’

भाजपा और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर

बता दें कि लंबे समय से राफेल सौदे को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच जारी आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। इससे पहले भी रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के प्रमुख अनिल अंबानी ने कहा था कि पूरे मामले में सच्चाई की जीत होगी।

कांग्रेस लगातार इस मामले में आरोप लगाती आ रही है कि कथित तौर पर इस डील से अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाया गया और डील को पहले के मुकाबले महंगा कर दिया गया। मौजूदा सरकार राफेल विमानों के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में तय कीमत से कहीं अधिक मूल्य चुका रही हैं। सरकार ने इस सौदे में बदलाव सिर्फ ‘एक उद्योगपति को फायदा पहुंचाने के लिए’ किया है।

अंबानी ने कहा था कि सचाई की जीत होगी

तब अंबानी ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को आधारहीन और दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए अंबानी ने कहा था कि सचाई की जीत होगी। जो भी आरोप लगाए जा रहे हैं, वह दुर्भावनापूर्ण, निहित स्वार्थ और कंपनी प्रतिद्वंद्विता से प्रेरित है।

Related Articles

Back to top button