टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

खुलासा: राफेल समझौते से ठीक पहले अंबानी की कंपनी और ओलांद की प्रेमिका के बीच हुई थी ये बड़ी डील

राफेल डील में अनिल अंबानी समूह को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार हमला कर रहे हैं. राहुल गांधी ने संसद से लेकर सड़क तक राफेल डील के मामले में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए पीएम मोदी और उनकी सरकार को घेरने की कोशिश की है. वहीं अब इस मामले में एक नई बात सामने आई है.

खुलासा हुआ है कि अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (ADAG) के मुखिया अनिल अंबानी के रिलायंस एंटरटेनमेंट और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की पार्टनर जूली गेयेट के बीच एक फिल्म प्रोड्यूस करने का एग्रीमेंट हुआ था. यह एग्रीमेंट ठीक 24 जनवरी 2016 को हुआ था, जिसके ठीक दो दिन बाद ओलांद गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए भारत आए थे.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार इसी दौरे पर पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने पीएम मोदी के साथ 36 राफेल एयरक्राफ्ट के एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे. इंडियन एक्सप्रेस की इस रिपोर्ट के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की पार्टनर जूली गेयेट की फर्म Rouge International (रूश़ इंटरनेशनल) और रिलायंस एंटरटेनमेंट ने मिलकर Tout La-Haut फिल्म का निर्माण किया था.

वहीं 2016 में ही इस डील के साथ रिलायंस डिफेंस जुड़ा. एमओयू साइन होने के 8 हफ्तों के अंदर ही राफेल एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी डसॉल्ट एविएशन के चेयरमैन एरिक ट्रेपियर और अंबानी ने मिलकर Dassault Reliance Aerospace Ltd (DRAL) की मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी का नागपुर में शिलान्यास किया.

इस कार्यक्रम में फ्रांस के उस समय के रक्षामंत्री फ्लोरेंस पार्ले, सड़क और परिवहन मंत्री नि‍ति‍न गडकरी, सीएम देवेंद्र फडणवीस और भारत में फ्रांस के एंबेसडर एलेक्सजेंडर जिग्लर मौजूद थे.

आपको बता दें कि assault Reliance Aerospace Ltd(DRAL) में अंबानी के 51% और डसॉल्ट एविशन के 49% भागीदारी है. इंडियन एक्सप्रेस की इस रिपोर्ट के अनुसार 23 सिंतबर 2016 को भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल एयरक्राफ्ट के लिए Rs 59,000 करोड़ की इस डील पर मुहर लग गई. इस डील में 50 प्रतिशत ऑफसेट नियम भी रखा गया है. इस नियम के तहत 50 प्रतिशत तक डील की रकम यानी लगभग 30 हजार करोड़ रुपये को फ्रांस को भारत में लोकल कॉन्ट्रेक्ट में निवेश करना होगा. इस राफेल ऑफसेट का कॉन्ट्रेक्ट रिलायंस को मिला है, इस दावे को रिलायंस ने पूरी तरह खारिज किया है. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार उनकी इस रिपोर्ट पर रिलायंस एंटरटेनमेंट और Rouge International (रूश़ इंटरनेशनल) की ओर से कोई जवाब नहीं मिला.

आपको बात दें कि विपक्ष मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को नजरअंदाज कर अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस लिमिटेड के पक्ष में फैसला लिया, जिसे हवाई जहाज बनाने का कोई अनुभव नहीं है. हालांकि केंद्र सरकार ने इसमें कोई रोल होने से मना किया है और यह बात अनिल अंबानी भी पत्र लिखकर कह चुके हैं. यही नहीं केंद्र ने राहुल और विपक्ष के उन आरोपों को झूठा बताया है कि जिसमें यूपीए सरकार के मुकाबले मोदी सरकार में ज्यादा पैसे खर्च कर विमान खरीदने की बात कही गई है. इस मामले में अरुण जेटली ने राहुल गांधी को आरोपों से जुड़े सबूत पेश करने का चैलेंज दिया है.

वहीं इससे पहले अनिल अंबानी द्वारा राहुल गांधी को लिखे दूसरे लेटर में कहा गया था कि सभी आरोप निराधार, गलत जानकारी पर आधारित और दुर्भाग्यपूर्ण हैं.

अनिल अंबानी ने कहा, ‘राफेल लड़ाकू विमान का निर्माण रिलायंस या दसॉल्ट रिलायंस के संयुक्त उद्यम द्वारा नहीं किया जा रहा. सभी 36 विमानों का 100 फीसदी निर्माण फ्रांस में किया जाएगा और फ्रांस से उनका भारत को निर्यात किया जाएगा. इस आरोप पर कि साल 2015 में राफेल सौदे की घोषणा से 10 दिन पहले ही रिलायंस डिफेंस का गठन हुआ था, अंबानी ने कहा था , ‘रिलायंस समूह ने दिसंबर 2014-जनवरी 2015 में ही डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में उतरने की घोषणा कर दी थी. फरवरी 2015 में हमने बस भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों को यह बताया कि कंपनी का गठन कर लिया गया है.’

आपको बता दें कि इस रिपोर्ट के अनुसार उस समय अंबानी भी फ्रांस में थे, जब पीएम मोदी 10 अप्रैल 2015 को अपने फ्रांस दौरे पर तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ पहली बार 36 राफेल खरीदने की घोषणा की थी.

आपको बता दें कि रिलायंस एंटरटेनमेंट और Rouge International की इस फिल्म Tout La-Haut को 20 दिसंबर 2017 में रिलीज किया गया था. हालांकि यह भारत में कभी रिलीज नहीं हो पाई. जबकि इसके कई सीन भारत और नेपाल बेस्ड थे.

Rouge International (रूश़ इंटरनेशनल) और रिलायंस एंटरटेनमेंट की फिल्म की कहानी एक ऐसे स्नोबॉर्डर की थी जो माउंट एवरेस्ट फतह करना चाहता था और अपने स्नो बोर्ड पर सर्फ‍िंग करते हुए नीचे आना, जबकि उसे पता था कि ऐसा पहले किसी ने नहीं किया है और यह काफी खतरनाक हो सकता है.

इस 98 मिनट की फ्रेंच फिल्म को स्पेन के सेन सेबेस्टीन इंटरनेशनल फिल्म फेस्ट में दिखाया गया था. इसे यूएई, ताइवान, लताविया समेत 8 से ज्यादा देशों में वितरित किया गया लेकिन भारत में इसे कभी जारी नहीं किया गया.

रिपोर्ट के अनुसार जब इस डील पर मुहर लगाई जा रही थी तब पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और जूली पेरिस के एलिस पैलेस में साथ रहते थे. फ्रांस्वा ओलांद मई 2012 से मई 2017 तक फ्रांस के राष्ट्रपति थे.

आपको बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की पार्टनर जूली गेयेट एक फेमस एक्ट्रेस और फिल्म प्रोड्यूसर हैं. 2014 में एक मैग्ज‍ीन ने उनके और पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के अफेयर का खुलासा किया था.

आपको बता दें कि लगभग 2 सप्ताह पहले अनिल अंबानी ने अब राहुल को दूसरा लेटर लिखकर यह दावा किया था कि ‘कुछ निहित स्वार्थी तत्वों और कॉरपोरेट प्रतिद्वंद्वियों ने कांग्रेस को गलत जानकारी दी है तथा उसे गुमराह किया है.’ अनिल अंबानी ने राहुल गांधी द्वारा लगाए गए एक-एक आरोप का बिंदुवार जवाब दिया है. लेटर में अनिल अंबानी ने अपने और कंपनी के ऊपर किए जा रहे हमलों पर गहरी पीड़ा का इजहार किया है.

Related Articles

Back to top button